सपा के बाद जेडीयू ने उतारे 4 उम्मीदवार, बात नहीं बनी, I.N.D.I.A गठबंधन से छिटके राजनीतिक दल

स्वतंत्र समय, भोपाल
राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस के नेतृत्व में भले ही इंडी गठबंधन में लगभग दो दर्जन से अधिक पार्टियां शामिल हो गई हों, लेकिन इसका असर मप्र सहित पांच राज्यों में होने जा रहे विधानसभा चुनाव में देखने को नहीं मिल पाएगा। मप्र में कांग्रेस द्वारा सीटें न दिए जाने के बाद सपा सहित गठबंधन के दल अलग- अलग चुनाव लड़ रहे हैं। सपा द्वारा सभी 230 सीटों पर अपने प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे जा रहे हैं, तो वहीं गठबंधन में शामिल एक और दल जेडीयू ने भी मप्र में अपने पांच प्रत्याशियों के साथ उम्मीदवार उतारना शुरू दिया है।
मप्र की राजनीति की तासीर ही ऐसी है कि यहां दो प्रमुख दलों भाजपा-कांग्रेस के बीच ही मुकाबला होता रहा है। इसके चलते प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष व कांग्रेस पार्टी के सीएम फेस कमलनाथ ने मप्र के विधानसभा चुनाव में I.N.D.I.A गठबंधन के दलों से सीट बंटवारा न किए जाने का निर्णय किया है, लेकिन इसको लेकर गठबंधन के दलों के बीच राष्ट्रीय स्तर पर भी तलवारें खिंच सकती हैं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इसको लेकर सार्वजनिक रूप से नाराजगी जता चुके हैं। इसके बाद सपा द्वारा मप्र में सभी सीटों पर अलग रहकर चुनाव लडऩे का निर्णय लिया गया। सपा के बाद अब इंडी गठबंधन में शामिल एक और दल जेडीयू ने भी अपने उम्मीदवार उतारना शुरू कर दिया है। जेडीयू ने बुधवार को पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इनमें पिछोर से चंद्रपाल यादव, राजनगर से रामकुंवर रानी रैकवार, विजय राघवगढ़ से शिवनारायण सोनी, थांदला से तोल सिंह भूरिया एवं पेटलावद से रामेश्वर सिंघार को प्रत्याशी बनाया गया है।

प्रदेश के कई सीटों पर चुनाव लड़ेगी विंध्य जनता पार्टी

उधर, भाजपा से हटकर अलग दल बनाने वाले विधायक नारायण त्रिपाठी ने कहा कि उनकी विन्ध्य जनता पार्टी विंध्य सहित प्रदेश की कई सीटों पर दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरेंगे। उन्होंने कहा कि विन्ध्य प्रदेश बनाने के संकल्प के 27 अक्टूबर को प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

मप्र में चार नए दलों को भी आयोग ने चुनाव चिन्ह बांटे

इसके अलावा चुनाव आयोग ने मप्र विधानसभा चुनाव के लिए चार और नए दलों को चुनाव मैदान में उतरने की अनुमति के साथ चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया है। इनमें से कुछ दल दूसरे राज्यों में भी चुनाव लड़ रहे हैं। रिटायर्ड आईएएस वरद मूर्ति मिश्र द्वारा बनाई गई वास्तविक भारत पार्टी भी अपने उम्मीदवार उतारने जा रही है। पार्टी को मान्यता मिल जाने के साथ ही चुनाव चिन्ह गैस सिलेंडर भी आवंटित हो गया है। इसके अलावा समता मूलक पार्टी को बैट, पहचान पीपुल्स पार्टी को सोप डिश एवं मानव समाधान पार्टी को लेटर बॉक्स चुनाव चिन्ह आवंटित किया है।

विंध्य की 30 सीटों पर नारायण त्रिपाठी उतार सकते हैं प्रत्याशी

मैहर विधायक नारायण त्रिपाठी ने वीडियो जारी कर कहा कि मेरी नजर मैहर सतना सहित विंध्य की 30 सीटों पर है। मैं सभी 30 सीटों पर प्रत्याशी के चयन के लिए भोपाल में हूं। विंध्य जनता पार्टी से प्रत्याशी उतरने जा रहे हैं। नारायण त्रिपाठी ने वीडियो में कहा कि किसी दल के साथ मुझे ना जोड़ा जाए, मैं विंध्य निर्माण के लिए लगा हूं। मैं जल्द ही आप सबके बीच उपस्थित होऊंगा।