सबसे पहला परिणाम इंदौर तीन नंबर सीट का, पांच  नंबर सीट का नतीजा सबसे आखिरी में

स्वतंत्र समय, इंदौर

अब निर्वाचन के बाद सबकी निगाहें 3 दिसंबर यानी नतीजे वाले दिन पर टिक गई है। इस बार चुनावों में बागियों के मैदान संभालने से भाजपा और कांग्रेस आलाकमान के साथ प्रत्याशी भी चिंतित होंगे। दरअसल, महू और देपालपुर में दोनों ही पार्टियां त्रिकोण बनने से नहीं रोक सकीं। महू में कांग्रेस तो देपालपुर में भाजपा नाकाम रही। इंदौर जिले की 9 सीटों पर हुए मतदान की गिनती के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय ने तैयारी कर ली है। इसके लिए जिन कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है, उन्हें पत्र भेजे गए हैं। 3 दिसंबर को मतगणना नेहरू स्टेडियम में होगी और 20 लाख से ज्यादा वोट 10 घंटों में गिने जाएंगे। जो उम्मीदवार चुनाव जीतेंगे, उन्हें निर्वाचन आयोग प्रमाण पत्र देगा। 9 विधानसभा सीटों की गिनती  9 कक्षों में होगी। राऊ, सांवेर और देपालपुर विधानसभा सीट की गिनती पहली मंजिल पर की जाएगी।

इंदौर-3 में सबसे कम बूथ

हर विधानसभा में बूथ के हिसाब से ही ईवीएम लगाई गई थीं। इन मशीनों के आधार पर ही मतगणना होना है। इंदौर-3 में सबसे कम 193 बूथ होने से यहां केवल 14 ही राउंड में मतगणना पूरी हो जाएगी। यहां पर 71.24 प्रतिशत मतदान हुआ है और सबसे पहला परिणाम इसी विधानसभा का दोपहर तक जाएगा। वहीं सबसे अधिक बूथ विधानसभा इंदौर -5 में हैं। इस विधानसभा में सबसे अधिक बूथ 341 हैं और यहां पर 67.37प्रतिशत मत हैं। इस लिहाज से इस विधानसभा में 26 राउंड में मतगणना पूरी होगी। उम्मीद है कि इस विधानसभा का चुनाव परिणाम सबसे अंतिम लास्ट में आएगा।

आंकड़ों में यूं समझें…

  • कुल मतदाताः 20,32,266
  • ईवीएमः 2,561
  • स्ट्रांग रूमः 09
  • कर्मचारियों की ड्यूटीः 1500

14 राउंड में गिनती

हर विधानसभा क्षेत्र में 14 राउंड में गिनती की जाएगी। सबसे पहला परिणाम तीन नंबर विधानसभा को दोपहर ढाई बजे तक आ जाएगा। इस विधानसभा सीट में सबसे कम 193 बूथ है और मतदान भी 71 प्रतिशत हुआ है। इसके अलावा सबसे आखिर में पांच नंबर विधानसभा का परिणाम आएगा। इस विधानसभा सीट में सबसे ज्यादा 2.79 लाख वोटों की गिनती की जाएगी, जो शाम सात बजे तक होगी।

मतगणना के लिए ट्रेनिंग होगी

ईवीएम के मतों की गणना की जाएगी। इसके लिए गणित के जानकारों को नियुक्त किया जाएगा, ताकि मतों की गणना का कार्य आसानी से हो सके। मतगणना कर्मियों के प्रशिक्षण का दौर भी जल्द शुरू होगा। इसके अतिरिक्त मतगणना कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन भी किया जाएगा।

नौ कमरों में होगी गणना

सभी नौ विधानसभा सीटों की गिनती नो कक्षों में होगी। राऊ, सांवेर और देपालपुर विधानसभा सीट की गिनती पहली मंजिल पर की जाएगी। अन्य की गणना नीचे के कक्षों में होगी। अभ्यर्थियों के अलावा अधिकृत एजेंट ही इन कक्षों में प्रवेश कर सकेंगे। मोबाइल फोन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। स्टेडियम में अधिकृत पास वालों को ही प्रवेश मिलेगा।

दस बजे से आने लगेंगे रुझान

मतगणना के रुझान सुबह दस बजे से आने शुरू हो जाएंगे। स्टेडियम के बाहर खड़े लोगों के लिए भी हर चरण में गिनती की जानकारी दी जाएगी। मतगणना के लिए डेढ़ हजार कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। मतगणना स्थल पर बगैर प्रवेश पत्र के किसी को भी अनुमति नहीं दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इंदौर में एक नंबर,तीन नंबर,पांच नंबर, महू और राऊ में कांटे की टक्कर है और सबसे ज्यादा इन सीटों के परिणाम जानने की रुचि लोगों को है।