समाजसेवी महिलाओं को हर साल मिलेगा सम्मान, 4500 करोड़ की सड़कें बनेंगी

 स्वतंत्र समय, जबलपुर

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव कैबिनेट की बैठक बुधवार को जबलपुर में हुई। विभाग बंटवारे के बाद इस दूसरी बैठक में 9 एजेंडों पर चर्चा कर कई फैसले लिए गए। सरकार ने फैसला किया है कि हर वर्ष रानी अवंतिका बाई लोधी और रानी दुर्गावती सम्मान दिए जाएंगे। ये सम्मान समाज सेवा के क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को दिए जाएंगे। इनमें दोनों रानियों पर फैलोशिप अवार्ड की जाएगी। इनकी जीवनी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी। बैठक के बाद कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि रानी दुर्गावती श्रीअन्न (मिलेट्स) प्रोत्साहन योजना शुरू की जाएगी। जो किसान श्रीअन्न उत्पादन करेंगे, उनको प्रति किलो 10 रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। ये राशि उनके बैंक खातों में सीधे जमा कर दी जाएगी।
इसका उद्देश्य मोटे अन्न के प्रति लोगों की रूचि बढ़ाना है। अब तेंदूपत्ता तोडऩे वाले आदिवासियों को प्रति मानक बोरा 4 हजार रुपए दिए जाएंगे। पहले ये राशि 3 हजार रुपए प्रति मानक बोरा थी। इस योजना से सरकारी खजाने पर 165 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा। डॉ. यादव

कैबिनेट के अन्य फैसले

  • 32 हजार करोड़ रुपए की सिंचाई योजनाओं को अनुमति
  • 4500 करोड़ रुपए की लागत से सडक़ें बनेंगी
  • ग्वालियर व्यापार मेले में ऑटोमोबाइल बिक्री सेल्स टैक्स में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

हर संभाग में है कैबिनेट बैठक की तैयारी

डॉ. मोहन यादव कैबिनेट की बैठक हर संभाग में प्रस्तावित है। जबलपुर के बाद उज्जैन और फिर दूसरे संभागों में बैठक होगी। उज्जैन की बैठक मकर संक्रांति के मौके पर करने का निर्णय सीएम ने शपथ लेने के बाद ही लिया था।

कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने की सराहना

कांग्रेस नेता विवेक तन्खा ने जबलपुर में कैबिनेट बैठक करने के सीएम के फैसले की सराहना करते हुए कहा था कि फरवरी 2019 में कमलनाथ ने मेरे आग्रह पर जबलपुर में इतिहास की पहली कैबिनेट बैठक कराई थी। विधानसभा चुनाव प्रचार के बीच मैंने प्रियंका गांधी और कमलनाथ से फिर कैबिनेट मीटिंग का वादा लिया था, लेकिन कांग्रेस की सरकार नहीं बनी।