सरकार के तीन रंगः पूर्व सीएम नाराज, एक मंत्री को टेंशन और दूसरे सफाई में मगन

स्वतंत्र समय, भोपाल

मतगणना की तारीख नजदीक होने से राजनैतिक दलों की धडक़ने तेज हो रही है। वहीं सोमवार को बीजेपी के तीन रंग देखने को मिले, जब भाजपा की फायरब्रांड नेता उमा भारती अपनी ही सरकार पर भडक़ गईं और सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया। वहीं दो मंत्रियों के मामले भी चर्चा के विषय बने रहे। बुंदेलखंड के कद्दावर नेता और कैबिनेट मंत्री गोपाल भार्गव के मामले में नया मोड़ आ गया, उनकी  प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल ने भाजपा से मांग की है कि भार्गव को पार्टी से बर्खास्त किया जाए। वहीं तीसरी तस्वीर ऊर्जा मंत्री प्रद्ुमन सिंह तोमर की है। वह अपने अलग अंदाज के लिए चर्चा में रहते हैं, उनका सोमवार को गंदी टॉयलेट साफ करते हुए वीडियो वायरल हुई।

सरकार पर भड़कीं उमा बोलीं- शिवराज सरकार के लिए कलंक

शहडोल जिले में रेत माफिया द्वारा पटवारी की हत्या को बीजेपी की दिग्गज नेता और पूर्व सीएम उमा भारती ने शासन-प्रशासन के लिए कलंक बताया है। इस घटना को लेकर तीखी प्रतिक्रिया देते हुए उमा भारती ने अपराधियों पर कठोरता कार्रवाई की मांग की है। पीसीसी चीफ और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी कहा है कि प्रदेश में शिवराज सरकार के दौरान पनपे भ्रष्टाचार और घोटालों के कारण ही यह स्थिति बनी है। शहडोल के ब्यौहारी में सोन नदी के गोपालपुर घाट पर शनिवार-रविवार की दरमियानी रात रेत माफियाओं ने अवैध खनन रोकने पहुंचे पटवारी प्रसन्न सिंह की ट्रैक्टर चढ़ा कर हत्या कर दी थी। उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। इस घटना को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ की तीखी प्रतिक्रिया के बाद भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी सरकार को घेरा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उमा भारती ने लिखा कि शहडोल के ब्यौहारी में खनन माफिया द्वारा अवैध खनन रोकने के कारण एक सरकारी कर्मचारी की हत्या, मप्र की व्यवस्था समाज, शासन, प्रशासन सबके लिए कलंक एवं शर्मनाक है, अपराधियों पर कार्रवाई हो।

कमलनाथ बोले- मप्र में कई घटनाएं ऐसी हुईं

पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ में शिवराज सरकार को घेरते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि  शहडोल में रेत माफिया द्वारा अवैध खनन रोकने गए पटवारी प्रसन्न सिंह को ट्रैक्टर से कुचलकर मार देने की जघन्य वारदात सामने आई है। यह पहला मौका नहीं है जब मध्यप्रदेश में रेत माफिया ने इस तरह से किसी सरकारी व्यक्ति को कुचल कर मार दिया हो। शिवराज सरकार में पनपा भ्रष्टाचार और घोटालों के कारण यह स्थिति बनी है। मैं दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं। ईश्वर उनके परिजनों को यह दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे।मैं प्रशासन से मांग करता हूं कि दिवंगत पटवारी के परिवार को समुचित आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।

कई धाराओं में केस दर्ज कर आरोपी को जेल

जान बचा कर मौके से भागे शेष तीन पटवारियों की सूचना पर सक्रिय हुई पुलिस ने मैहर के कुआं (थाना रामनगर) गांव से आरोपी ट्रैक्टर चालक शुभम विश्वकर्मा तथा ट्रैक्टर मालिक नारायण सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ तीन अन्य ट्रैक्टर भी जब्त किए गए हैं, जो मैहर के ही रहने वाले पवन सिंह और सोनू सिंह के हैं। एसपी कुमार प्रतीक ने बताया कि आरोपी पर धारा 302, 379 आईपीसी व 4/21 खनिज अधिनियम एवं मोटर व्हीकल एक्ट पर प्रकरण दर्ज कर लिया गया है। मामले की पड़ताल जारी है। पटवारी प्रसन्न सिंह का शव बाणसागर अस्पताल ले जाया गया, जहां पोस्टमार्टम उपरांत शव गृहग्राम रीवा भेजा गया।

मंत्रीजी का अलग अंदाजः अस्पताल की टॉयलेट करने लगे साफ

शिवराज सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं। तोमर सोमवार को ग्वालियर के अस्पताल में टॉयलेट साफ करते नजर आए, जिसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत की है। इस बारे में जब सवाल किया गया कि आखिर इस तरह साफ-सफाई क्यों कर रहे हैं? तो मंत्री तोमर ने कहा कि जाने अनजाने में हमसे कई गलतियां हो जाती हैं और हर की कोई ना कोई सजा होती है।  इस जन्म के साथ अगला जन्म ठीक हो, इसके लिए इस तरह के कार्य करना जरूरी है। मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर सिविल अस्पताल हजीरा में पहुंच गए। यहां वे अपने हाथों में झाड़ू थाम कर पहले अस्पताल परिसर में झाड़ू लगाई और साफ-सफाई कर अस्पताल के टॉयलेट में गंदी देख अपने हाथों से टॉयलेट को भी घिस-घिसकर चमका दिया।

कांग्रेस बोली- हार का अंदाजा, पार्षद चुनाव के लिए नौटंकी

ऊर्जा मंत्री और ग्वालियर से बीजेपी प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर को लेकर कांग्रेस ने तंज कसा। स्थानीय नेताओं ने कहा कि मंत्रीजी को अपनी हार का अंदाजा हो गया है और जनता उनको बाहर का रास्ता दिखाने वाली है। मंत्री ने विधानसभा क्षेत्र में कोई काम किया नहीं है तो पार्षद चुनाव के लिए नौटंकी कर रहे हैं। मंत्री तोमर की योग्यता सीवर लाइन और सफाई की है तो वहीं करेंगे।

भाजपा संगठन से मांग, बयान पर मांगें सबूत: ज्योति

मतदान के अगले दिन 18 नवंबर को सागर जिले की रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल के समर्थकों की गाडिय़ों पर किए हमले के बाद बयानबाजी थमने का नाम नहीं ले रही है। रहली विधायक गोपाल भार्गव के बयान के बाद कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल ज्यादा आक्रामक हैं। ज्योति ने बीजेपी नेतृत्व से गोपाल भार्गव को पार्टी से बर्खास्त करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि एक इतने बड़े पद पर रहे नेता जो वर्तमान में मंत्री हैं। उनका इस तरह से अश्लील बयान देना क्या शोभा देता है। मैं भाजपा नेताओं से पूछना चाहती हूं कि अभी तक उनको पार्टी से बर्खास्त क्यों नहीं किया है? एक तरफ पीएम नरेन्द्र मोदी महिला सुरक्षा और सम्मान की बात करते हैं। शिवराज सिंह चौहान लाड़ली बहना और बेटियों की बात करते हैं। और बीजेपी के ही वरिष्ठ नेता का इस तरह से बयान आना शर्मनाक है। लेकिन किसी बीजेपी के एक नेता ने इस पर आपत्ति नहीं की। अभी तक गोपाल भार्गव का कोई जवाब नहीं आया वह मेरे दादा की उम्र के हैं और इस तरीके से बयान दिया उन्हें कम से कम माफी मांगनी चाहिए थी।

उनका इतना दायित्व बनता था कि उनकी विधानसभा क्षेत्र की 30 साल की लडक़ी जो उनकी नातिन की उम्र की है उसके बारे में इस तरह की बातें कर रहे हैं। कितनी शर्म की बात है उन्होंने अब तक माफी नहीं मांगी। बीजेपी के नेताओं से मेरी मांग है कि गोपाल भार्गव से जवाब और सबूत मांगना चाहिए जो आरोप उन्होंने लगाए हैं उन्हें सबसे पहले पार्टी से बर्खास्त करना चाहिए।

क्या है पूरा मामला

17 नवंबर को मतदान के बाद 18 नवंबर को कांग्रेस प्रत्याशी ज्योति पटेल अपने समर्थक के घर गढ़ाकोटा के गुंजोरा चौराहे पहुंची थी। जहां दो गुटों के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना बड़ा की जमकर मारपीट हुई। कई वाहनों में तोडफ़ोड़ की गई। तोडफ़ोड़ में कांग्रेस प्रत्याशी के काफिले की करीब 6 गाडिय़ों में भारी नुकसान पहुंचाया गया। घटनाक्रम की सूचना मिलते ही भारी पुलिस बल मौके पर पहुंचा और स्थिति को कंट्रोल किया। मारपीट में घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं क्षतिग्रस्त गाडिय़ों को थाने में खड़ा कराया गया।