सैकड़ों गांवों तक नहीं पहुंची नल-जल योजना, पानी के लिए होता है संघर्ष

स्वतंत्र समय, हरदा

हरदा जिले मे जल जीवन मिशन के तहत हर गांव मे पाईप लाईन बिछाई गई है जो केवल गिने चुने गांव मे ही चालू की गई है जिले मे 90त्न गांव ऐसे है जहाँ पाईप लाईन डाले वर्षो बीत जाने के बाद भी पानी सप्लाई चालू नहीं की गई है ठेकेदार के द्वारा हर गांव मे जो आर सी सी सडक़े बनी हुई थी उनको तोड़ कर पाईप लाईन डाली गई थी लेकिन सडक़ो की मरम्त नहीं की गई हर गांव मे सडक़े टूटी हुई पड़ी है अधिकांश गांवो मे नल भी नहीं लगाए गए है केवल नालिया रोड़ के साईट पड़ी हुई है।

किसान कांग्रेस के द्वारा हरदा कलेक्टर को ज्ञापन के माध्यम से कहा गया कि जिले में जल्द से जल्द सभी गांवो मे पानी सप्लाई तत्काल शुरू किया जाए और सभी गांवो मे जो सडक़े ठेकेदार के द्वारा तोड़ी गई है उसकी मरम्मत की जाए ज़ब तक पानी सप्लाई ना हो, सडक़ो का मरम्मत ना हो सम्बंधित ठेकेदार का भुगतान रोका जाए और निर्माण कार्य की गुणवत्ता की भी जाँच कराई जाए।

सैकड़ों गांव तक नहीं पहुंचा पानी

हरदा जिले में कुल 6 तहसील आती है इन तहसीलों के अंतर्गत लगभग 571 गांव जुड़े हुए हैं। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की रिपोर्ट कहती है कि जिले के 70 हजार परिवार को नल जल की योजना उपलब्ध करा दी गई है। 70 हजार परिवार को नल एल जल प्राप्त हो रहा है। अभी तक 29 हजार परिवार शेष है, उनके कार्य प्रगति रद्द है। अभी तक 150 ग्रामीणों में काम पूरी तरह पूर्ण हो चुके हैं। लेकिन जो बचे हैं उन गांवों के लोग अभी भी पानी के लिए संघर्ष करने पर मजबूर हैं।