हंगामे के आसार के बीच एमसीडी मेयर का चुनाव


भाजपा और आम आदमी पार्टी ने कसी कमर, 250 पार्षद के साथ, 20 सांसद तथा 14 विधायक महापौर और उपमहापौर के लिए डालेंगे वोट

दिल्ली में एमसीडी के चुनाव के बाद आज मंगलवार को सदन की फिर से बैठक होगी ,जिसमे सभी नए पार्षद सुबह 11 बजे अपनी शपथ लेंगे। जिसके बाद महापौर का चुनाव का आरंभ किया जायेगा। आने वाले चुनाव के लिए भाजपा और आम आदमी पार्टी ने अपनी-अपनी कमर कस ली है। आपको बता दे की इससे पहले महापौर के चुनाव की तारीख 6 जनवरी तय की गयी थी, लेकिन सदन में हुई बैठक में आम आदमी पार्टी और भाजपा के पार्षदों के बिच जमकर हाथपाई हुई किसी ने लात चलायी तो किसी ने घूसो से एक दूसरे पे वार किया। जिसके बाद बैठक को बिना चुनाव के स्थगित कर दिया। अब महापौर के चुनाव के लिए 24 जनवरी की तरीख दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने तय कर दी है। धारा 77 के तहत पार्षद सत्या शर्मा को महापौर के चुनाव में बैठक की अध्यक्षता करने के लिए नामंकित किया गया है ।

प्रमुख दावेदार में से आम आदमी पार्टी से शैली ओबरॉय और भाजपा पार्टी से रेखा गुप्ता को चुना गया है। उपमहापौर पद के लिए आम आदमी पार्टी से आले इकबाल और भाजपा से कमला बागरी को चुना गया है। दुर्गेश पाठक का कहना है की आम आदमी पार्टी सदन की कार्यवाही से सहमत है। उनका कहना है की अगर महापौर का चुनाव संविधान के हिसाब से हो तो वह इस चुनाव से सहमत है। आम आदमी पार्टी के एमसीडी दुर्गेश पाठक का कहना है की सदन की बैठक को लेकर जो सूचि तय की गयी है उससे वह पूरी तरह सहमत है।और वे आषा करते है की आगे भी काम उसी सूचि के मुताबिक हो। भाजपा भी उस सूचि से सहमत है और उसी सूचि के मुताबित काम आगे बढ़ाने देगी। पार्टी कार्यालय में पाठक ने कहा की एमसीडी की तरफ से 24 जनवरी को होने वाली बैठक को लेकर कार्यसूची जारी कर दी गयी है। जिसके मुताबिक पार्षद फिर मनोनीत पार्षद शपथ लेंगे। शपथ लेने के महापौर और उपमहापौर के साथ कई अन्य समितियों के साथ चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पाठक का कहना है की यह सूचि संविधान के जानने वालो ने तय की है और उनका कहना है की वो शुरू से यही चाहते थे, की चुनाव संविधान के हिसाब से हो।

पाठक का यह भी कहना है की वे महापौर और उपमहापौर चुनावो में भी शामिल होंगे , उनका कहना है की दिल्ली को सवच्छ बनाने को जो सपना उन्होंने देखा है उसे वो पूरा करेंगे। भाजपा से भी यही उम्मीद है की एमसीडी ने जो कार्यसूचि सदन को लेकर तय की है उस माने। बताया जारा है की चयन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शरू होगी। जिसके बाद सबसे पहले पार्षदों को शपथ ग्रहण करवाई जाएगी। शपथ ग्रहण करने के बाद महापोरे के चुनाव के लिए मतदान किया जायेगा, महापौर के चुनाव के बाद अपना आसन ग्रहण करेंगे फिर उपमहापौर का चुनाव किया जायेगा, उसके बाद महापौर के स्थायी समिति के सदस्यों का चयन किया जायेगा।