हाई अलर्ट के बीच मोदी का रोड शो 10 से सिमट कर डेढ़ किमी. का ही मार्ग

स्वतंत्र समय, इंदौर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंदौर में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो करने के लिए मंगलवार 14 नवंबर को इंदौर आ रहे हैं। उनकी सुरक्षा के मद्देनजर रोड शो का मार्ग महज डेढ़ किलोमीटर का कर दिया गया है, इसके पहले यह मार्ग 10 किलोमीटर का प्रस्तावित किया गया था ताकि शहर की पांच विधानसभा क्षेत्रों का हर भाग कवर किया जा सके। पीएम के रोड शो को देखते हुए रसोई गैस सिलेंडर भी एक से अधिक नहीं रखे जा सकेंगे। बताया जा रहा है कि रोड शो के रूट को भाजपा भगवा कॉरीडोर में बदलेगी। पीएम का यह रोड शो अब मात्र 55 मिनट का होगा। इसमें 10 मिनट ज्यादा रखे गए हैं।

यह रहेगा रोड शो का रूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार यानी 14 अगस्त को इंदौर दौरे पर रहेंगे। यहां मोदी का मेगा रोड शो डेढ़ किलोमीटर एरिया का होगा। हालांकि रोड शो का तीन किलोमीटर का एरिया नो फ्लाई जोन घोषित किया गया है। इस क्षेत्र में ड्रोन, हॉट एयर बलून आदि प्रतिबंधित रहेंगे। इंदौर पुलिस आयुक्त मकरंद देऊस्कर ने रविवार को आदेश पारित कर तत्काल प्रभाव से नो फ्लाई जोन घोषित किया है। पीएम मोदी का रोड शो 14 नवंबर को बड़ा गणपति से शुरू होकर राजवाड़ा तक जाएगा। लगभग डेढ़ किमी लंबे इस रोड शो के लिए भगवा कॉरिडोर बनाया जाएगा। शेड्यूल के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाम 5.30 बजे इंदौर आएंगे। वे बड़ा गणपति से राजबाड़ा तक आकर अहिल्या माता की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। यहीं पर रोड शो का विसर्जन होगा।

वैदिक मंत्रोच्चार होगा

बताया जा रहा है कि पीएम की अगवानी के लिए 101 बटूक मैदिक मंत्रोच्चार जाप करेंगे। भाजपा के नगराध्यक्ष गौरव रणदिवे ने बताया कि रोड शो के दौरान मार्ग के दोनों ओर भगवा रंग के कपड़े लगाकर भगवा कॉरिडोर बनाया जाएगा।

पहले यह था रूट

बताया जा रहा है कि पहले दीनदयाल उपाध्याय पार्क, भंवरकुआं चौराहे से विश्रांति आश्रम तक रोड शो का रूट तय किया गया था। यह करीब दस किलोमीटर का हिस्सा था। इस कॉरीडोर में शहर की पांच विधानसभा कवर हो रही थीं। हालांकि मार्ग की लंबाई के साथ ही सुरक्षा कारणों के मद्देनजर यह रूट रद्द कर अब इसे केवल डेढ़ किलोमीटर का कर दिया गया है।

अमित शाह ने 2018 में किए थे रोड शो

2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान अमित शाह ने दो रोड शो किए थे। शाह ने आखिरी रोड शो मतदान से ठीक दो दिन पहले किया था। शाह के इस रोड शो के बाद कार्यकर्ताओं में जोश भर गया था। 2013 के विधानसभा चुनावों में इंदौर जिले की 9 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। जबकि 2018 के चुनावों में जिले की 9 विधानसभा सीटों में से 5 सीटों पर भाजपा ने जीत हासिल की थी। 2018 में लंबे समय बाद कांग्रेस देपालपुर, सांवेर, इंदौर एक और राऊ में जीत हासिल की थी।

हाई कोर्ट के निर्देशों का हवाला दिया

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राकेश यादव ने 14 नवंबर को इंदौर में एमजी रोड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोड शो के खिलाफ भारत चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में यादव ने कहा कि मप्र उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने उन 17 पारंपरिक धार्मिक रैलियों को छोडक़र एमजी रोड पर बड़ा गणपति मंदिर से राजवाड़ा चौक तक सभी रैलियों पर प्रतिबंध लगाया है। यादव ने कहा कि ऐसी परिस्थितियों में, मार्ग पर पीएम मोदी के रोड शो की अनुमति देना उच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन है।