इंदौर, मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी को अब एक नये स्वरूप में मिलेगा नेहरू स्टेडियम। नगर निगम ने इस स्टेडियम को तोड़कर एक पूरी तरह से नया स्पोर्ट्स कंपलेक्स बनाने की परियोजना तैयार की है, जिसका खर्चा लगभग 500 करोड़ रुपये होगा। इस स्पोर्ट्स कंपलेक्स के तहत, विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों को एक ही स्थान पर सुविधाएं मिलेंगी।

पीपीपी मॉडल पर आधारित नया स्पोर्ट्स कंपलेक्स

इस स्पोर्ट्स कंपलेक्स को पीपीपी (Public-Private-Partnership) मॉडल पर बनाया जाएगा, जिसमें लगभग 500 करोड़ रुपये लगेंगे। यहां पर एक कमर्शियल बिल्डिंग भी बनाई जाएगी, जिससे और विकास को प्रोत्साहित किया जा सकेगा। इसके साथ ही, काम्पलेक्स में खाने पीने की दुकानें भी उपलब्ध होंगी। यह काम्पलेक्स जल्द ही शुरू होने की योजना है, जिससे इंदौर को बड़ा और मॉडर्न स्पोर्ट्स कंपलेक्स मिलेगा।

नेहरू स्टेडियम का प्राचीन इतिहास

नेहरू स्टेडियम का निर्माण लगभग 60 वर्ष पहले, अर्थात् 1963 में हुआ था। हालांकि इसके बाद की दशकों में स्टेडियम की हालत बिगड़ती गई और अब यह खराब हालत में है। नये स्पोर्ट्स कंपलेक्स के तहत इसे मॉडर्न और आधुनिक बनाया जाएगा, जिससे खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

यह परियोजना इंदौर के स्पोर्ट्स के दिग्गजों और खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा कदम है, जो खेल में नई ऊँचाइयों को छूने का सपना देखते हैं। यह स्पोर्ट्स कंपलेक्स उनके प्रशासनिक और खेल क्षेत्र के लिए एक बड़ा सहायक बनेगा।