MP Weather: अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में ओलावृष्टि के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्यप्रदेश में आए दिन बिन मौसम बारिश से जहां आम जन जीवन काफी ज्यादा हताश हुआ है, लेकिन वहीं अभी भी कई इलाकों में बदरी छाई हुई है। ऐसे में बादलों के मध्य गर्मी बढ़ने (Heat Increase) लगी है। मौसम विभाग (IMD Forecast) की मानें तो अभी भी कई इलाकों में तेज बरसात की आशंका बनी हुई है। आज से लेकर अगले एक दो दिन में कुछ जिलों में बूंदाबांदी के साथ बिजली और आंधी तूफ़ान का अलर्ट भी जारी किया हैं।

MP मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा समय में अरब सागर में बना बीपरजाय साइक्लोन तूफान पूर्व में बढ़ते गुजरात व महाराष्ट्र की तरफ जाएगा। इसके प्रभाव से दक्षिणी मप्र में हवाओं की रफ्तार से तीव्र रहेगी। इसके प्रभाव से सतना, सीधी, रीवा, सिंगरौली, बैतूल, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, बुरहानपुर, धार, देवास और छिंदवाड़ा में अगले 24 घंटे में साधारण बरसात हो सकती है।

Also Read – Sawan 2023 : सावन में बुधवार को करें ये उपाय, आर्थिक तंगी होगी दूर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो विंध्य के रीवा, सतना, पन्ना जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में भी चक्रवाती घेरा बना हुआ है और बंगाल की खाड़ी से राजस्थान तक ट्रफ लाइन सक्रिय है। इसके प्रभाव से ग्वालियर-चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। रविवार को सागर, रीवा, जबलपुर, शहडोल संभाग के जिलों में वर्षा होने की संभावना है।

वही नरसिंहपुर, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, जबलपुर, सागर, सिवनी, उमरिया, गुना, ग्वालियर, इंदौर, नीमच, विदिशा सहित प्रदेश के 29 जिले ऐसे हैं, जहां अब तक मामूली से अधिक बादल बरसे है। वहीं बालाघाट, रीवा, सिंगरौली, टीकमगढ़, आगर-मालवा, अशोकनगर, बैतूल, धार, खंडवा, खरगोन, मंदसौर, नर्मदापुरम, बड़वानी, उज्जैन सहित 23 जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई है।

वहीं MP मौसम विभाग की मानें तो 3 जुलाई यानी की आज हवाओं के साथ भारी बारिश की आशंका जताई गई है। वही नया वेदर सिस्टम बनने से 4 जुलाई को जोरदार बारिश का सिलसिला फिर से प्रारंभ हो सकता है। 5 जुलाई को मानसून के असर से जबरदस्त बारिश की आशंका जताई गई है। जिसके चलते तापमान में भी कमी आ सकती है। साथ ही ये अंदेशा है कि बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में बने साइक्लोन के आगे बढ़ने पर 5 जुलाई से प्रदेश में एक बार फिर बारिश का नवीन चरण स्टार्ट हो सकता है।