MP Tourism : प्राकृतिक सुंदरता और भक्ति का अनूठा संगम है मध्य प्रदेश का ये खूबसूरत घाट, मन मोह लेगी यहां की सुंदरता

MP Tourism : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मध्यप्रदेश सुंदरता के मामले में जरा भी कम नहीं है। मप्र ये अपने भीतर कई नेचुरल चीजों को समाए हुए हैं। यहां पर दूर-दूर से टूरिस्ट घूमने के और छुट्टियां मनाने के लिए आते हैं। मध्यप्रदेश में बड़े-बड़े झरनों के साथ ही कई चर्चित हिल स्टेशन भी उपस्थित हैं जहां का नजारा एक बार में ही लोगों का मन मोह लेता है यहां पर हमेशा ही पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है।

ऐसे में अगर आप भी मध्यप्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको मध्यप्रदेश की उन लोकप्रिय जगहों के विषय में बताने जा रहे हैं। जिनके बिना आपका सफर इनकंप्लीट माना जा सकता हैं। वैसे तो मध्यप्रदेश में देखने के लिए काफी कुछ है। लेकिन आज हम आपको प्रदेश के कुछ ऐसे विश्व प्रसिद्ध हिल स्टेशन के विषय में बताने जा रहे हैं। जो एक ही बार में आपका दिल जीत लेंगे। मध्य प्रदेश का हर कोना खूबसूरती से भरा हुआ है। यहां के इंदौर से कुछ किलोमीटर की दूरी पर मां नर्मदा के किनारे खूबसूरत धाम खेड़ी घाट मौजूद है। ये जगह प्राकृतिक सौंदर्य और भक्तों की भक्ति का अनूठा संगम दिखाई पड़ती है।

Also Read – Mandi Bhav: मंडी में तुअर में जबरदस्त उछाल, बढ़े मूंग के दाम, जानें आज का लेटेस्ट रेट

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग से कुछ ही दूरी पर स्थित यह जगह बहुत खूबसूरत है। जब भी लोग ज्योतिर्लिंग दर्शन करने के लिए निकलते हैं, तो उसके पहले खेड़ीघाट जरूर रुकते हैं और असीम प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेते हैं। इस जगह से मान्यताएं भी जुड़ी हुई है और बताया जाता है कि यहां मौजूद शिवलिंग का जलाभिषेक करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। अगर आप यहां जाना चाहते हैं तो आपको खंडवा से होकर सनावद जाने वाली बस इंदौर से पकड़ना होगी, जो खेड़ीघाट होकर गुजरती है। यहां रुक कर आप प्राकृतिक सौंदर्य और आध्यात्मिक शांति का अनुभव ले सकते हैं। इस जगह पर कई लोग पिकनिक मनाने भी पहुंचते हैं।

इस खेड़ी घाट पर नर्मदा नदी के किनारे कई सारे छोटे-छोटे शिवलिंग बने हुए हैं, जो हजारों लोगों की आस्था का केंद्र हैं। यहां आने वाले लोग शिवलिंग की पूजन अर्चन करते दिखाई देते हैं। इसी के साथ पत्ते का दिया बनाकर उसमें पूजन सामग्री और फूल रखकर नदी में अर्पित करते हुए भी लोगों को देखा जा सकता है।