MP Weather: अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, बाढ़ के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्यप्रदेश में आए दिन बिन मौसम बारिश से जहां आम जन जीवन काफी ज्यादा हताश हुआ है, लेकिन वहीं अभी भी कई इलाकों में बदरी छाई हुई है। ऐसे में बादलों के मध्य गर्मी बढ़ने (Heat Increase) लगी है। मौसम विभाग (IMD Forecast) की मानें तो अभी भी कई इलाकों में तेज बरसात की आशंका बनी हुई है। आज से लेकर अगले एक दो दिन में कुछ जिलों में बूंदाबांदी के साथ बिजली और आंधी तूफ़ान का अलर्ट भी जारी किया हैं।

प्रदेश में मौसम में निरंतर दवाब होने के कारण छिटपुट वर्षा हो रही है। इसके साथ ही प्रदेश में कई स्थानों पर मध्यम व तीव्र रफ़्तार से भी बरसात रिकॉर्ड की गई है। बीते 24 घंटों में राजधानी समेत अनेक संभागों भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, शहडोल और ग्वालियर चंबल में बरसात रिकॉर्ड की गई है। इसके साथ ही इंदौर, उज्जैन और रीवा संभाग में भी वर्षा रिकॉर्ड की गई है। मध्यप्रदेश में अगले 24 घंटों तक मौसम में निरंतर वृष्टि का सिलसिला जारी रहेगा। सतत हो रही बारिश की वजह से दिन और रात्रि के टेंपरेचर में बड़ी तीव्रता के साथ गिरावट आई है।

पिछले 24 घंटों में 2 दर्जन जिलों में बरसात रिकॉर्ड की गई है।आज बृहस्पतिवार को 16 जिलों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया है। आज बृहस्पतिवार को बरसात की हलचल अधिक रहेगी। मौसम विभाग की मानें तो नार्थ ईस्ट राजस्थान के ऊपर कम नमी का इलाका बना हुआ है, जो उत्तरी मध्यप्रदेश से होकर पूर्व की तरफ बढ़ रहा है। वहीं, ट्रफ रेखा सक्रिय है। जिसकी वजह से बरसात का सिलसिला चल पड़ा है।

Also Read – टाटा के इस शेयर को खरीदने के लिए टूट पड़े निवेशक, रॉकेट की तरह भाग रहा स्टॉक, जानिए इसका नाम

इसी के साथ रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर जिलों में 4 से 8 इंच तक भयंकर बारिश हो सकती है। भोपाल, विदिशा, बैतूल, हरदा, इंदौर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों में 2.5 से 4 इंच तक जोरदार वर्षा हो सकती है। बुरहानपुर, खरगोन, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर कलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनुपपुर, शहडोल, डिंडोरी , कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में मामूली बरसात हो सकती है। भोपाल में धुआंधार वर्षा का अलर्टजारी किया गया है। 4 इंच तक बारिश की संभावना जारी की गई है। इंदौर में तेज बारिश हो सकती है, जबकि जबलपुर और ग्वालियर जिले के कुछ इलाकों में झमाझम से भी ज्यादा बारिश हो सकती है। उज्जैन में बीते तीन दिनों से बरसात हो रही है और बृहस्पतिवार को भी भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है।

MP मौसम विभाग के मुताबिक रायसेन, सीहोर, राजगढ़ और शाजापुर में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। भोपाल, विदिशा, बैतूल, हरदा, इंदौर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर और छतरपुर में तेज बारिश की भविष्वाणी की गई है। बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, रतलाम, उज्जैन, देवास, मंदसौर, नीमच, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, कटनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, टीकमगढ़, निवाड़ी में हल्के से धुआंधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।