प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए हुए रवाना, जिनपिंग के साथ होगी बातचीत, 45 देश होंगे शामिल !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए रवाना हो गए हैं। यह समिट 24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग शहर में आयोजित होगा। इस दौरान, वे अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। उनके साथ एक बिजनेस डेलीगेशन भी जाएगा। विदेश मंत्रालय ने इस जानकारी को 21 अगस्त को साझा किया।

पहले भी प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2018 में साउथ अफ्रीका का दौरा किया था। इसी ब्रिक्स समिट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी शामिल होंगे, जिससे पीएम मोदी की एक संभाषण संभावित है। ब्रिक्स समूह में भारत, चीन, रूस, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील शामिल हैं। 2009 में ब्रिक्स समूह की शुरुआत हुई थी और वर्तमान में इसकी बैठक बहुत महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस समूह में सदस्य देश बनने के लिए कई देश आवेदन कर रहे हैं, जिनमें सऊदी अरब, तुर्की, पाकिस्तान और ईरान भी शामिल हैं। हालांकि, इन पांचों सदस्य देशों के बीच इस मुद्दे पर सहमति नहीं हो पाई है।

आगामी ब्रिक्स समिट में लगभग 45 मेहमान देश शामिल हो सकते हैं, जिनमें साउथ अफ्रीका में होने वाले समिट के उद्घाटन के लिए आमंत्रित देश भी शामिल हैं। इसके बाद अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग का आयोजन किया जाएगा। विदेश मंत्रालय के सचिव विनय क्वात्रा के अनुसार ब्रिक्स समिट में आर्थिक पुनर्निर्माण, जैविक राजनीति के चुनौतियों का सामना और आतंकवाद के खिलाफ योजनाएं चर्चा की जाएगी।

ब्रिक्स संगठन में शामिल 5 मेंबर देश हैं, जो कि ब्राजील, रूस, भारत, चीन और साउथ अफ्रीका हैं। इन देशों के नेताओं का मानना है कि इस बार की बैठक में यह मामूली फर्क कर सकती है क्योंकि बहुत सारे अन्य देश भी संगठन में शामिल होने की इच्छा जाहिर कर चुके हैं।