चंद्रयान 3 : महाकाल मंदिर में विशेष पूजा के साथ चंद्रयान के लिए प्रार्थना, चांद की सतह पर लैंडिंग की तारीख में बदलाव की संभावना

Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3 की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए देश भर में लोग प्रार्थना कर रहे हैं। बता दे कि, 40 दिन बाद चांद की सतह पर चंद्रयान की लैंडिंग होने जा रही है। जिसे लेकर उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के दौरान चंद्रयान की तस्वीर लेकर श्रद्धालु पहुंचे व सॉफ्ट लैंडिंग के लिए विशेष पूजन अर्चन भी किया गया।

इसपर महाकाल पंडित यश गुरु ने कहा कि, भस्म आरती के दौरान श्रद्धालु और भारतवासियों की मंशा अनुसार चंद्रयान 3 की सफल लैंडिंग के लिए भगवान महाकाल का पूजन अभिषेक कर भस्म आरती लैंडिंग की उलटी गिनती शुरू होने के बाद विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग के लिए प्रार्थना की गई। इसरो चीफ डॉ. एस. सोमनाथ बीती 24 मई को उज्जैन आए थे। उन्होंने महाकालेश्वर सहित अन्य मंदिरों के दर्शन किए थे। इसरो प्रमुख ने महाकाल मंदिर में चंद्रयान 3 की सफलता के लिए कामना की थी।

चंद्रयान 3 जो चंद्रमा पर उतरने के बेहद नजदीक है। इसे 23 अगस्त को शाम 6:40 पर उतरना था। लेकिन इसमें अब बदलाव हो सकते हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसरो ने कहा कि लैंडिंग कुछ दिनों बाद हो 27 अगस्त को हो सकती है।

इसरो के अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र के निदेशक निलेश एस देसाई ने कहा कि चंद्रयान चंद्रमा पर उतरने की कोशिश करने के 2 घंटे पहले हम जांच करेंगे कि लैंडर और चंद्रमा के साथ सब कुछ ठीक है या नहीं। अगर हमें ऐसा लगा कि लैंडर की स्थिति अभी उतरने के लिए ठीक नहीं है, तो हम इसे 27 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा देंगे। साथ ही साथ उन्होंने कहा कि पहले हम 23 अगस्त को लैंडर को लैंड कराने की कोशिश करेंगे।