IMD Rain Alert : अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में बरसेंगे तेज बादल, होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Alert Rain Alert Today : मानसून के चलते पूरे देशभर में मौसम में कई सारे नए परिवर्तन देखने को मिलने वाले हैं। साथ ही कई राज्यों में मानसून के कहर के थमने के बाद से टेंपरेचर में भी भारी वृद्धि देखी जा रही है। वहीं सामान्य मौसम प्रणाली के चलते साधारण से भारी वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं। साथ ही कई राज्यों में घुमावदार साइक्लोन चक्र, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस और मानसून ट्रफ लाइन के प्रभावशाली होने के चलते मूसलाधार बरसात हो रही है। IMD ने पूर्वोत्तर भारत में आने वाले 5 दिनों के बीच इलाकों में भिन्न-भिन्न जगहों पर तूफानी बारिश के साथ-साथ गरज और बिजली के साथ मामूली से भारी वर्षा होने की आशंका जताई गई है। वही हिमालय की तलहटी, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के छिटपुट भागों, पश्चिमी तटों और द्वीपों पर सामान्य से भारी वर्षा होने के संकेत जताए गए है।

4 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने आज सोमवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में तूफानी से मूसलाधार भारी वृष्टि का संकेत जताया गया हैं। ओडिशा, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तटीय कर्नाटक, लक्ष्यद्वीप में भी आज मामूली से भारी बारिश हो सकती है। इसी के साथ उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, बिहार, झारखंड, दक्षिणी गुजरात और पूर्वी यूपी में भी कुछ एक जगह पर सामान्य बारिश का अंदेशा जताया गया है। दक्षिण भारत में उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में सामान्य से भरे बादलों की गर्जना का अलर्ट जताया गया हैं तो कही कही भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।बिहार में 19 जिलों में मामूली बारिश, एमपी में 10 जिलों में हल्की बारिश और छत्तीसगढ़ में एक या दो जगहों पर सामान्य से तेज बरसात के संकेत जताए गए है।

अगले 24 घंटे इन राज्यों में जोर से बरसेंगे बादल

दरअसल मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आने वाले 24 घंटों के बीच पूर्वोत्तर भारत, तटीय तमिलनाडु के कुछ भागों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में तेज से मूसलाधार बारिश और कुछ जगहों पर हवा चलने का भी अलर्ट जताया गया हैं। वही उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और कोंकण और गोवा में तेज से तूफानी बरसात का अंदेशा जताया गया है। इसके अतिरिक्त ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों के कुछ भागों में एक या दो जगह तूफानी बारिश का अलर्ट जताया गया हैं

हिमाचल में 30 अगस्त तक वृष्टि का अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर लगातार बरक़रार है। IMD मौसम स्पेशलिस्ट ने मीडिया को बताया कि सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ एक भागों में तूफानी वर्षा की आशंका जताई है। हिमाचल प्रदेश में इस वर्षाऋतु में तीन बार तूफानी वर्षा देखन को मिली। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने शनिवार को एक बार फिर आफतभरी बारिश की भविष्यवाणी जारी कर दी है। साथ ही राज्य में 30 अगस्त तक तूफानी बारिश का अंदेशा जताया गया हैं।

इन जगहों पर बारिश का रेड अलर्ट जारी

यहां पर हिमाचल उत्तराखंड में भी घातक वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। इस पूरे वीक इन जगहों पर तूफानी वृष्टि का कहर देखने को मिलेगा। इसके लिए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी जमकर बादलों के गरजने का अंदेशा जताया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में एक या दो जगहों पर सामान्य से धुआंधार वर्षा के साथ कुछ जगहों पर जल से कई स्थानों के तरबतर होने का खतरा भी बताया गया हैं। वहीं गुजरात, झारखंड, दक्षिणी हरियाणा, बिहार, दक्षिणी पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा और तमिलनाडु में कम से ज्यादा वर्षा हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में सोमवार और मंगलवार को भी आफतभरी वर्षा का अंदेशा जताया गया है।

इन इलाकों में मौसम का भारी अलर्ट

  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ भागों में तेज वर्षा के संकेत बताए गए हैं।
  • झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ भागों में भारी वर्षा हो सकती है।
  • बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ भागों में अति भारी बारिश की आशंका है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप इलाकों में व्यापक बारिश और आंधी तूफ़ान का अंदेशा जताया गया हैं।
  • गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान की आशंका बनी हुई है।
  • अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में काफी व्यापक बारिश और आंधी के साथ तेज तूफ़ान भी आ सकता हैं।
  • हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ हल्की फुल्की बूंदाबांदी के आसार।