आज से एशिया कप की होगी शुरुआत ! 3 स्टेज में होंगे टूर्नामेंट, 2 सितम्बर को आमने – सामने होंगे भारत – पाकिस्तान, जानिए कब होगा फाइनल ?

एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट की 16वीं संस्करण की शुरुआत आज हो रही है। इस बार की मेजबान पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में दोपहर 3:00 बजे (भारतीय समय के अनुसार) से पहला मैच खेला जाएगा। इस 19-दिन के टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे और जिसका आयोजन 17 सितंबर को कोलंबो में होगा और फाइनल भी कोलंबो में खेला जाएगा।

2 सितंबर को पल्लेकेले के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच एक ग्रुप स्टेज मैच होगा। यदि दोनों टीमें सुपर-4 स्टेज में पहुंचती हैं, तो 10 सितंबर को वे फिर से कोलंबो में मिलेंगी। यदि वे फाइनल तक पहुंचती हैं, तो 17 सितंबर को वे फिर से इसी मैदान में मुकाबला करेंगी, इसका मतलब होता है कि दोनों टीमों के बीच 3 मैच हो सकते हैं।

भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच राजनीतिक कारणों से 2012 के बाद से द्विपक्षीय सीरीज नहीं हो पा रही हैं। उनके बीच का आखिरी वनडे मैच 2019 के वर्ल्ड कप में हुआ था। एशिया कप में अब तक दोनों टीमों के बीच 13 मैच हुए हैं, जिनमें से 7 मैच भारत और 5 मैच पाकिस्तान ने जीते, जबकि एक मैच बेनतीजा रहा।

ACC टूर्नामेंट के टेलीविजन और डिजिटल अधिकार स्टार इंडिया के पास उपलब्ध हैं। भारत में हॉटस्टार और स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर मैच देखने के लिए विकल्प उपलब्ध हैं। सभी मैच भारतीय समय के अनुसार दोपहर 3:00 बजे से शुरू होंगे, जबकि टॉस दोपहर 2:30 बजे होगा।

1984 में एशिया कप का पहला संस्करण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में आयोजित किया गया था। इसमें पाकिस्तान, श्रीलंका और भारत ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट राउंड रॉबिन फॉर्मेट में आयोजित हुआ था और एशिया कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम भारत है। इस बार भी भारतीय क्रिकेट टीम यह ट्रॉफी अपने नाम करना चाहेगी।