इन गलतियों की वजह से रात में नहीं आती हैं भरपूर नींद, जानें इसके उपाय

नींद किसी भी इंसान का सबसे जरूरी रूटीन में से एक होता है। भरपूर नींद लेने से मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम कर पाता है और हम हेल्दी भी महसूस करते हैं कई हेल्थ रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा माना गया है कि हर व्यक्ति को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। कई लोगो को रात में काम भी करना होता है और इस वजह से नींद पूरी ना होने की समस्याएं पैदा हो जाती है आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताने जा रहे हैं जिसके चलते नींद में खलल और इनसोम्निया की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

डिनर और सोने के बीच का समय

आपने अक्सर यह बातें सुनी होगी कि रात में डिनर जल्दी करना चाहिए। ऐसा खासकर इसलिए कहा जाता है क्योंकि जब आप रात में लेट डिनर करते हैं। तो उससे आपको सीने में जलन का सामना करना पड़ता है और नींद आने में भी बहुत दिक्कत होती है। रात के समय हमारा मेटाबॉलिज्म काम करना बंद कर देता है ऐसे में जरूरी है कि आप सोने से कम से कम 2 घंटा पहले अपना डिनर कर लें।

Also Read – Interesting GK Question: बताओ आखिर वो कौन सा ऐसा जीव है, जिसके 10-20 नहीं, बल्कि 486 पैर होते हैं?

कैफीन का सेवन

शरीर में कैफीन के लेवल को बढ़ाने के लिए चाय और कॉफी के अलावा और भी कई चीजें जिम्मेदार होती हैं। अक्सर लोगों को रात में खाना खाने के बाद चॉकलेट खाने की आदत होती है। हम आपको बता दें कि कैफीन आपकी नसों को उत्तेजित करता है इसका सीधा असर आपकी नींद पर पड़ सकता है।

शराब का सेवन

शराब नींद के लिए बहुत खतरनाक मानी जाती है इससे रात में आपकी नींद कई बार टूटती है और अगले दिन काम करने के लिए जरूरी अच्छी नींद भी आपको नहीं मिल पाती और आप लिस्ट महसूस करते हैं।

हैवी डिनर करना

रात के समय हैवी डिनर करने से खाने को पचाने में काफी दिक्कत होती है और इस वजह से कई बार नींद नहीं पूरी हो पाती है। हेवी डिनर करने से ब्लोटिंग का सामना भी करना पड़ सकता है। इससे आपको अपच कब्ज और पेट से संबंधित समस्या पड़ता है।