MP Weather : मध्यप्रदेश में 2 सितम्बर से बदल सकता है मौसम, मानसून ब्रेक से मिल सकती है राहत, जबलपुर-शहडोल में हो सकती है बारिश !

MP Weather : मध्यप्रदेश में मानसून का ब्रेक 1-2 सितंबर तक समाप्त हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप, जबलपुर-शहडोल संभाग और पूर्वी हिस्से में मध्यम से तेज बारिश शुरू हो सकती है। प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में, जैसे कि भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल और नर्मदापुरम संभाग में, मौसम में बदलाव हो सकता है, हालांकि तेज बारिश की संभावना कम है।

25 अगस्त से मानसून के ब्रेक की घोषणा हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार पहले यह सीज़न 5-6 सितंबर तक चल सकता था, लेकिन पूर्वी हिस्सों में 1-2 सितंबर से ही मानसून गतिविधि फिर से शुरू हो सकती है।

पिछले 24 घंटों का मौसम

प्रदेश के कई शहरों में तापमान बढ़ने के परिणामस्वरूप गर्मी महसूस हुई। भोपाल में तेज धूप की चपेट महसूस होती रही। ग्वालियर में दिन का तापमान 36 डिग्री तक पहुंच गया। सीधी में तापमान 36.4 डिग्री था और टीकमगढ़ में पारा 35 डिग्री तक बढ़ गया। भोपाल, बैतूल, धार, गुना, नर्मदापुरम, इंदौर, खंडवा, खरगोन, रायसेन, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, उमरिया और मलांजखंड में तापमान 30 डिग्री से अधिक था।

मानसून में कमी का असर

बारिश की मात्रा में सबसे अधिक वृद्धि नरसिंहपुर में हुई है, जहां अब तक 41 इंच से अधिक बारिश हुई है। सीवनी में 37.53 इंच, मंडला-जबलपुर में 35 इंच की बारिश हुई है। अनूपपुर, बालाघाट, छिंदवाड़ा, पन्ना, सागर, शहडोल, उमरिया, रायसेन और नर्मदापुरम में 28 इंच या इससे अधिक की बारिश दर्ज की गई है। दमोह, कटनी, निवाड़ी, बैतूल, भिंड, हरदा, रतलाम, सीहोर और विदिशा में 24 इंच से अधिक बारिश हुई है।

कम बारिश वाले जिले

खरगोन, मंदसौर, बड़वानी और ग्वालियर में बारिश की कमी हुई है, यहां बारिश 20 इंच से कम है।

आगामी 24 घंटों का मौसम

प्रदेश में कहीं भी बारिश की संभावना नहीं नजर आ रही है। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन और जबलपुर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तापक्रम जारी रहेगा। स्थानीय सिस्टम की कुछ स्थितियों में हल्की बूंदाबांदी की संभावना हो सकती है।