गुजरात से इंदौर पहुंचे मेट्रो के 3 कोच, 14 सितंबर को होगा इंदौर मेट्रो का ट्रायल रन

Metro Coaches Reached Indore : मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने सोमवार रात इंदौर में अपने तीन कोचों की अंतिम डेस्टिनेशन पर पहुंचने के बाद खुशी मनाई। यह कोच गुजरात के सांवली से आने के लिए रविवार को निकले थे, और उन्हें इंदौर पहुंचाने के लिए कई दिनों की यात्रा की है।

यह तीन कोच बड़े कंटेनर में 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से लाए गए, जबकि ये कोच कुल वजन में 60-60 वर्गनी हैं। इस दूरी को तय करने के लिए करीब 800 किलोमीटर की यात्रा की गई। इन कोचों को आज क्रेन की मदद से उतारा जाएगा, जिसके साथ ही इनकी पूजा भी की जाएगी।

मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों ने यह बताया कि आने वाले महीने के पहले पखवाड़े में मेट्रो ट्रेन की ट्रैक पर दौड़ने की योजना है, जिसके साथ ही ट्रायल और लोकार्पण भी किया जाएगा। इसके लिए विशेष यार्ड में 25 ट्रेनों को रखने की क्षमता है।

ट्रायल की प्रक्रिया

कोचों को पटरी पर पहुंचाने के लिए फोर पॉइंट जैक क्रेन को मेट्रो डिपो में लाया गया है। कोचों की अनलोडिंग में समय लग सकता है, उन्हें मेट्रो डिपो के स्टेब्लिंग यार्ड में ले जाकर टेस्टिंग ट्रैक पर चेक किया जाएगा, और फिर वायडक्ट पर पहुंचाया जाएगा।

इसी प्रकार, 14 सितंबर को मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन संभावित है, जिसमें गांधी नगर से टीसीएस चौराहे तक 5.9 किलोमीटर की दूरी को ट्रेक पर किया जाएगा। इस पूरी मार्ग में 5 स्टेशन शामिल हैं, जिनमें हर स्टेशन पर 8-8 एस्केलेटर लगने की योजना है।

उम्मीद है कि इस नई प्रायोजनिकता के साथ मेट्रो ट्रेन शीघ्र ही शहर के यातायात को सुगम बनाने में सहायक साबित होगी।