IMD Rain Alert : अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में गरजेंगे बादल, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rain Alert Today : जहां एक तरफ पूरे देश को जून जुलाई अगस्त में भयंकर बरसात देखने को मिली थी। वहीं अब सितंबर महीने में पुनः बारिश का विक्रम दृश्य देखने को मिल सकता हैं। जिससे आम जनजीवन पर इसका काफी ज्यादा प्रभाव और नुकसान देखने को मिल सकता हैं। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश से बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल उड़ीसा में तूफानी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया है। दिल्ली में भी मौसम में कई सारे महत्वपूर्ण परिवर्तन होंगें। जहां बादलों की तेज गर्जना के साथ जोरदार वृष्टि का भी संकेत जताया गया हैं। जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी दूसरे हफ्ते से मौसम में बदलाव का अंदेशा जताया गया है।

तूफानी वृष्टि का ऑरेंज अलर्ट

दरअसल आज मौसम विभाग द्वारा असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड ,अरुणाचल प्रदेश में दम भरे वर्षा का ऑरेंज अलर्ट लागू कर दिया गया है। साथ ही कई स्थानों पर भूस्खलन, बाढ़ और वज्रपात की भविष्यवाणी जारी कर दी गई है। इसके साथ ही टेंपरेचर में 2 से 3 प्रतिशत की भारी कमी दर्ज की जाएगी। टेंपरेचर में कमी के साथ ही आद्रता में बढ़ोतरी देखी जा सकती हैं। हिमाचल और उत्तराखंड में भी मौसम में कई सारे जरुरी और नए बदलाव देखने को मिल सकते हैं। हालांकि हिमाचल में वृष्टि की हलचल पर ब्रेक लगने वाला है। जिसका फायदा आम लोगों को मिलेगा। कुछ जगहों पर शनिवार रविवार से लेकर बुधवार तक मौसम में काफी परिवर्तन नोटिस किए जा सकते हैं। 19 राज्यों में वर्षा की भविष्यवाणी जारी कर दी गई है। उत्तराखंड में भी कुछ कुछ जगहों पर व्यापक रेन का सिलसिला बरकरार रहने वाला हैं।

आज इन राज्यों में अलर्ट

आपको बता दें कि आज अंडमान निकोबार द्वीप समूह में सामान्य बरखा की भविष्यवाणी करते हुए लोगो को भी सावधान रहने की सलाह दी गई हैं। जबकि मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और असम में तूफानी वर्षा का रेड अलर्ट लागू कर दिया गया है। कुछ स्थलों पर धुआंधार वृष्टि देखने को मिल सकती है। पश्चिम बंगाल के हिमालय से लगे इलाकों में भी आज वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग के महानिदेशक के अनुरूप सितंबर में मध्यम वर्षा की आशंका जताई गई है। सितंबर में धुआंधार बारिश होती भी है तो जून से सितंबर के बीच सामान्य बारिश से कम वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं।

बिहार में अलर्ट जारी

दरअसल मौसम विभाग ने बिहार के कटिहार, मधेपुरा, पूर्णिया, सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में तेज बरसात के विषय में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 3 सितंबर तक मौसम स्पष्ट रहेगा। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 1-3 सितंबर के बीच तूफानी वर्षा होने की आशंका जताई गई है।

हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम

IMD के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में तीन सिंतबर तक मौसम स्पष्ट बना रहेगा। अधिकंश जगहों पर धूप खिली रहेगी, जिससे टेंपरेचर में भारी वृद्धि देखी जाएगी। इसी के साथ शिमला में अगले 24 घंटे के बीच बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला सिरमौर, सोलन, ऊना में अधिकतर जगहों पर भारी तबाही का अनुमान जताया गया है। असम, मेघालय, मणिपुर, नगालैंड, मिजोरम समेत त्रिपुरा में तूफानी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। इसी कड़ी में बाढ़ और भूस्खलन की भविष्यवाणी भी कर दी गई है। मौसम विभाग द्वारा अगले 24 घंटे तक मौसम के इसी प्रकार बना रहने का अंदेशा जताया गया है। साथ ही लोगों को सावधान रहने के सख्त निर्देश दे दिए गए हैं।

हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर लगातार बरक़रार है। IMD मौसम स्पेशलिस्ट ने मीडिया को बताया कि सोलन, शिमला, सिरमौर, मंडी, कुल्लू, ऊना, बिलासपुर और कांगड़ा जिलों के कुछ एक भागों में तूफानी वर्षा की आशंका जताई है। हिमाचल प्रदेश में इस वर्षाऋतु में तीन बार तूफानी वर्षा देखने को मिली। स्थानीय मौसम विभाग कार्यालय ने शुक्रवार को एक बार फिर आफतभरी बारिश की भविष्यवाणी जारी कर दी है। साथ ही राज्य में 3 सिंतबर तक तूफानी बारिश का अंदेशा जताया गया हैं।

अगले 24 घंटे इन राज्यों में जोर से बरसेंगे बादल

दरअसल मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, आने वाले 24 घंटों के बीच पूर्वोत्तर भारत, तटीय तमिलनाडु के कुछ भागों और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में तेज से मूसलाधार बारिश और कुछ जगहों पर हवा चलने का भी अलर्ट जताया गया हैं। वही उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और कोंकण और गोवा में तेज से तूफानी बरसात का अंदेशा जताया गया है। इसके अतिरिक्त ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों के कुछ भागों में एक या दो जगह तूफानी बारिश का अलर्ट जताया गया हैं।

इन जगहों पर बारिश का रेड अलर्ट जारी

यहां पर हिमाचल उत्तराखंड में भी घातक वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं। इस पूरे वीक इन जगहों पर तूफानी वृष्टि का कहर देखने को मिलेगा। इसके लिए रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी के साथ तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी जमकर बादलों के गरजने का अंदेशा जताया गया है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ भागों, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और उत्तरी पंजाब और उत्तरी हरियाणा में एक या दो जगहों पर सामान्य से धुआंधार वर्षा के साथ कुछ जगहों पर जल से कई स्थानों के तरबतर होने का खतरा भी बताया गया हैं। वहीं गुजरात, झारखंड, दक्षिणी हरियाणा, बिहार, दक्षिणी पंजाब, लक्षद्वीप, रायलसीमा और तमिलनाडु में कम से ज्यादा वर्षा हो सकती है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में शनिवार और रविवार को भी एकदम आफतभरी वर्षा का अंदेशा जताया गया है।