MP Weather : फिर एक्टिव होगी नई मौसम प्रणाली, अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather Alert Today : फिर सक्रिय होगी नई मौसम प्रणाली जिसके फलस्वरूप प्रदेश में पुनः भयंकर बारिश का आगमन देखने को मिलेगा। वहीं प्रदेश के मौसम में फिर बड़े फेरबदल देखने को मिलने वाले है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में 3 सितंबर को हवा के ऊपरी हिस्से में दोबारा साइक्लोनिक चक्र का निर्माण होने जा रहा है, जो 4 सितंबर को कम नमी के इलाके में तब्दील होते ही प्रदेश में बरखा का सिलसिला प्रारंभ हो सकता है। इसका गहरा प्रभाव पूर्वी और पश्चिमी मध्यप्रदेश में सर्वाधिक देखने को मिलेगा।

4-5 को एक्टिव होगी नई मौसम प्रणाली

दरअसल मौसम विभाग के अनुरूप, 4 से 5 सितंबर के करीब करीब बंगाल की खाड़ी में नया मौसम तंत्र सक्रिय हो रहा है। 6 से 7 सितंबर तक कम दवाब का इलाका निर्मित हो सकता है। इससे पूर्वी भागों में सामान्य से तूफानी वर्षा हो सकती है। यह मौसम प्रणाली 18 से 19 सितंबर तक सक्रिय रह सकती है।आज रविवार को प्रदेश के अधिकांश भागों में भीषण गर्मी पड़ने का अंदेशा जताया गया है। भोपाल .इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन सहित प्रदेश के कई शहरों में गर्मी और उमस भरा दृश्य देखने को मिल सकता है।

आज इन जिलों में बौछार पड़ने के संकेत

मौसम विभाग के अनुसार, 4- 5 सितंबर को छिटपुट इलाकों में सामान्य वर्षा, वहीं 7- 8 दिनांक को मामूली से भारी वर्षा और 8 दिनांक से 13 दिनांक तक तीव्र वृष्टि हो सकती है।वही 14 दिनांक से 18 दिनांक के बीच भी आंधी तूफान के साथ तूफानी बारिश होने की आशंका जताई गई है। सितंबर महीने के आखिरी में मानसून की छुट्टी होने के आसार जताए गए है। हालांकि स्थानीय सिस्टम या फिर नवीन मौसम प्रणाली के असर से कुछ भागों में छिटपुट जगहों पर पानी बरस सकता है। 4 से 5 सितंबर के तक़रीबन बंगाल की खाड़ी में एक्टिव होने वाले सिस्टम से 6-7 सितंबर तक जबलपुर शहडोल और रीवा समेत आस-पास के इलाकों में कम नमी का इलाका निर्मित हो सकता हैं। जिसके फलस्वरूप जोरदार वर्षा होने के आसार जताए जा रहे हैं। वहीं 18 सितंबर तक बरसात का सिलसिला यूंही बरक़रार रहने वाला है।

आज इन जिलों में बारिश की चेतावनी

  • मध्यप्रदेश मौसम विभाग के जारी अनुमान की बात करें तो आज रविवार को भी जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में छिटपुट जगहों पर सामान्य वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं।

     

  • जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में अलग अलग स्थानों पर बारिश का कहर देखने को मिल सकता हैं।

     

  • भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में साधारण से भारी वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।

     

  • नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में मामूली वर्षा के संकेत जताए गए है।

     

  • जबलपुर समेत संभाग के मंडला, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट के साथ ही नजदीकी जिलों मेंआंधी तूफान के साथ बारिश और छिटपुट स्थानों पर धुआंधार वर्षा की आशंका जताई गई है।