रेल यात्रियों के लिए बडा अपडेट, जानें जनरल टिकट पर आप कितनी ट्रेन बदलकर कर सकते हैं सफर?

रेल यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण खबर आई हैं। आमतौर पर कई लोग छोटी दूरी के सफर को तय करने के लिए जनरल टिकट खरीदते हैं, जबकि लंबी दूरी के सफर के लिए रिजर्वेशन वाला टिकट पहले ही खरीदते हैं। हालांकि कई बार देखा गया है कि लोग लंबी दूरी का सफर भी जनरल यानी अनारक्ष‍ित कोच में बैठकर अपना सफर पूरा कर लेते हैं। जनरल यानी अनारक्ष‍ित टिकट से यात्रा के भी कुछ जरूरी नियम हैं।

अक्सर ट्रेन में AC, स्लीपर कोच और जनरल कोच लगे होते हैं। ताकि लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार सफर कर सके। दरअसल जनरल कोच का किराया सबसे कम और एसी कोच का सबसे ज्‍यादा होता है। जनरल कोच में बैठ कर यात्रा करने के ल‍िए क‍िसी र‍िजर्व ट‍िकट लेने की जरूरत नहीं होती हैं। इसके लिए लोग रेलवे स्टेशन में टिकट घर से आसानी से ट‍िकट लेकर अपना सफर तय कर सकते हैं। भारतीय रेलवे ने सभी कोचों में यात्रा करने के नियम बना रखें हैं और इनका उल्लंघन होने पर रेलवे पेसेंजर पर जुर्माना भी लगा सकता हैं।

कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग एक ट‍िकट से एक से ज्यादा ट्रेनों से यात्रा करके अपने गंतव्‍य स्थान तक पहुंच जाते हैं। रेलवे के कानून के मुताबिक यह गलत और आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। रेलवे के नियम के मुताबिक आपने जिस ट्रेन का टिकट लिया है आपको उसी से सफर करना चाहिए। भले ही वह टिकट जनरल या फिर अनारक्षित ही क्यों न हो। आपको बता दें कि टिकट पर उस स्टेशन का नाम और समय लिखा होता है जहां से आप उसे खरीदते हैं। जिसके आधार पर आपको टीटीई (TTE) पकड़ सकता है और आप पर जुर्माना भी लगा सकता हैं।

दरअसल जनरल टिकट की एक तय समय सीमा होती है जिसके बाद वह अमान्य हो जाती हैं। दिल्ली, मुंबई जैसे मेट्रो सीटी के स्टेशन से खरीदे गए जनरल टिकट की वैलिडिटी 1 घंटे की होती है। इस एक घंटे यात्री को ट्रेन पकड़ना होता हैं। जबकि किसी छोटे स्टेशन से खरीदे गए ट्रेन टिकट की अवधि 3 घंटे का होता हैं।