Small Business Idea: हाईवे के किनारे आपकी भी है जमीन, शुरू कर सकते हैं ये शानदार बिजनेस, लाखों नहीं करोड़ों में खेलेंगे

Small Business Idea: आज के बढ़ती महंगाई और बेतहाशा बेरोजगारी के इस दौर में नौकरी के माध्यम से अपना जीवन यापन करना ही बेहद कठिन हो रहा है, तो फिर अपने सपनों को पूरा करने की तो गुंजाइश ही बाकी नहीं बचती है. महीना ख़त्म होने से कहीं पहले ही नौकरी से मिली हुई सैलेरी साथ छोड़कर जा चुकी होती है, जिसकी वजह से महीने के आखिरी दिनों में अच्छी खासी दिक्क्तों का सामना सभी वेतन भोगियों को करना पढ़ता है.

यह समस्या मुख्यतः प्रायवेट सेक्टर के छोटे और मध्यम वर्ग के कर्मचारियों को सर्वाधिक फेस करना पड़ती है, जबकि प्रायवेट सेक्टर्स के शीर्ष अधिकारी और सरकारी नौकरी के लगभग सभी वर्ग के कर्मचारी इन समस्याओं से सबसे कम दुष्प्रभावित होते हैं. आज के दौर में अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनों को भी पूरा करना है तो व्यापार से बेहतर कोई क्षेत्र नहीं है, जिसमें जोखिम तो होता है, मगर प्रॉफिट की सर्वाधिक संभावना भी इसी क्षेत्र में पाई जाती है. आज हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे बिजनेस आइडिया की जिसमें आप कम पूंजी में बड़ी कमाई करके अपनी जरूरतों के साथ ही अपने सपनो को भी पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में…

Also Read – Saria Cement Rate : जल्द बना लें सपनों का आशियाना, तगड़ी गिरावट से इतना सस्ता हुआ सरिया सीमेंट, जानिए ताजा रेट

हाईवे के किनारे अक्सर गावं में रहने वालों की जमीन ज्यादा होती है. जिसकी कीमत दिन दोगुनी, रात-चौगुनी बढ़ती है. वैसे भी हाईवे के किनारे जमीन की खुद की कीमत बहुत ज्यादा होती है.कई लोग ऐसी जमीन की तलाश भी करते हैं जहां से आने वाले समय में हाईवे निकलने की संभावना हो. एक बार वहां हाईवे का निर्माण होने के बाद जमीन के दाम आसमान छूने लगते हैं. इसका एक बड़ा कारण यह है कि ये जमीन बिजनेस के लिए बहुत बेहतरीन मौके उपलब्ध कराती है. क्योंकि हाईवे के किनारे छोटा-बड़ा कोई भी बिजनेस बहुत तेजी से चलता है.

इन हाइवे पर 24 घंटे वाहन दौड़ते रहते हैं. इन वाहनों हर तरह के लोग सफर करते हैं. ऐसे में आप इन हाईवे के किनारे कोई बिजनेस डाल मोटी कमाई कर सकते हैं. कई लोगों ने हाईवे पर कई तरह के बिजनेस कर लाभ उठाना भी शुरू कर दिया है. अगर आप भी कोई बिजनेस करने का प्लान बना रहे हैं तो हाईवे के किनारे पर बिजनेस करने के प्रमुख फैक्टरों पर विचार करना होगा.

बिजनेस शुरू करने के लिए ये चार बातें हैं जरूरी

– आप कितनी पूंजी इन्वेस्ट करने की योजना बना रहे हैं?
– आपके पास हाईवे के किनारे कितनी जमीन है या नहीं है?
– आपका बिजनेस करने का कितना अनुभव है?
– बिजनेस में यदि नुकसान हुआ तो कितना तक वर्दाश्त कर पायेंगे?

कम बजट में शुरू करें ये बिजनेस

अगर आपका बजट कम है तो घबराने की जरूरत नहीं है, आप कम बजट में भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आप हाइवे के किनारे गांव में रहते हैं और आपकी जमीने है तो आप सब्जी व फल को बेचने का व्यवसाय कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें हाइवे के पास के खेतों में उगाई जाने वाली सब्जी व फल आदि को किसानों से लेकर उसे सड़क के किनारे रख कर बेच सकते हैं. जिससे मुनाफा भी अच्छा होगा. टायर पंचर की छोटी शॉप भी खोल सकते हैं.

अगर आपका बजट ज्यादा है तो आप फूड प्लाजा, ढाबा, वेयर हाउस, एलएनजी स्टेशन, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन या पेट्रोल पंप लगा सकते हैं. इसके लिए कई कंपनियां आगे भी आ रही हैं. पेट्रोल पंप खोलने के लिए किसी भी मैन रोड पर आपके पास अपने नाम से जमीन होनी चाहिए. अगर आप एक डिस्पेंसिंग यूनिट लगवाते हैं तो 800 वर्ग मीटर और दो डिस्पेंसिंग यूनिट के लिए 1200 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होती है. साथ ही यह जमीन किसी भी तरह के कानूनी विवादों से मुक्त होनी चाहिए.