Pension Plan: बुढ़ापा होगा टेंशन फ्री, Tata का ULIP प्लान आएगा काम, पेंशन के साथ मिलेगा बीमा का लाभ, जानिए कैलकुलेशन

Pension Plan: पेंशन और बीमा दोनों ही वित्तीय सुरक्षा के लिए जरूरी होते हैं। बीमा बुरे समय में आपके परिवार की आर्थिक रूप से मदद करता है। वहीं पेंशन बुढ़ापे में एक निर्धारित इनकम की देता है। ताकि व्यक्ति आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सके। अगर आप भी कोई ऐसा प्लान ढूंढ रहे हैं जिसमे बीमा और पेंशन दोनों को एक जगह हो तो आप टाटा का ULIP (यूनाइटेड लिंक्ड इन्श्योरेन्स प्लान) आपकी मदद कर सकता है। इस प्लान का नाम “Tata AIA Fortune Maxima Plan” है।

प्लान के फायदे

यह प्लान आपको जीवन भर की सुरक्षा और सुविधा प्रदान करता है। यह एक कवज की तरह कार्य करता है जो आपको बुरे समय में काम आने वाला हैं। वहीं पॉलिसिहोल्डर के जीवन काल में मैच्योरिटी के बाद पेंशन का लाभ भी मिलता हैं। अगर आप इस प्लान में निवेश करना चाहते है तो इसमें चार प्रकार से निवेश किया जा सकता है जैसे- मासिक, अर्द्धवार्षिक, त्रिमाही और वार्षिक प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं।

टाटा एआईए फॉर्च्यून मैक्सिमा में आयकर अधिनियम 1962 के धार 80सी के तहत टैक्स में छूट की सुविधा भी प्रदान की जाती हैं। निवेश किये गए प्रीमियम का एक भाग टैक्स योग की आय से घटाया जाता हैं। इस प्लान के तहत लॉयल्टी एडिशन और सरेंडर करने की सुविधा भी प्राप्त होती हैं।

कैलकुलेशन

इस प्लान में निवेश की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है और मैच्योरिटी की अधिकतम आयु 65 वर्ष हैं। यानी यह प्लान आपकी उम्र के भी 65 साल तक कवर करेगा | प्रमियम अमाउन्ट के लिए कोई सीमा नर्धारित नहीं की गई है। वहीं न्यूनतम सालाना प्रीमियम 12000 रुपये हैं। इसपर 10 लाख रुपये तक की सुनिश्चित राशि (Sum Assured) मिलती हैं। इच्छुक निवेशक ऑनलाइन या इन्श्योरेन्स एजेंट के जरिए प्लान खरीद सकते हैं।