LIC Pension Plan: बुढ़ापे का टेंशन हुआ ख़त्म, पाना चाहते हैं 1 लाख रूपए तक की पेंशन तो LIC की इस स्कीम में करें निवेश, जानें पूरी डिटेल

LIC New Jeevan Shanti Plan: आज हर शख्स अपने बुढापें अर्थात अपनी वृद्धावस्था को चिंता मुक्त बनाने के लिए पहले से ही बचत करना प्रारंभ कर देता हैं। क्योंकि चाहे कोई सी भी नूआकृ हो हर किसी के मन में केवल एक ही भय भरा होता हैं और वो हैं, सेवानिवृत्ति अर्थात हर शख्स को रिटायरमेंट की चिंता लगी रहती है। देश की सबसे बड़ी और ओल्ड जीवन बीमा कंपनी LIC समय-समय पर कई तरह के बीमा प्लान लेकर आती रहती है। आज हम आपको LIC की एक ऐसी ही स्कीम के विषय में बताने जा रहे हैं जिसे विशेषतौर पर सेवानिवृत्ति के बाद वृद्ध नागरिकों को फाइनेंशियल मदद और सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया है। वहीं इस इंश्योरेंस पॉलिसी का नाम है LIC न्यू जीवन शांति पॉलिसी (LIC New Jeevan Shanti Policy).

LIC नई जीवन शांति इंश्योरेंस के विषय में जानें?

दरअसल LIC न्यू जीवन शांति पॉलिसी एक एन्युटी योजना है जिसे एक एकल प्रीमियम के माध्यम से भी लिया जा सकता है। यह एक नॉन-लिंक्ड, नॉन-भागीदारी और एकल प्रीमियम एन्युटी स्कीम है। इस नीति में इन्वेस्ट करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको प्रत्येक वर्ष के बल पर 1 लाख रूपए तक की पेंशन प्राप्त हो सकती है। वहीं यह एक निर्धारित अवधि में पेंशन प्रदान करने वाली पॉलिसी प्रदान की गई है। यदि आप भी इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने के विषय में सोच रहे हैं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी के विषय में बताने जा रहे हैं। गौर से सुनिएगा-

जानते हैं कितनी हैं इंवेस्ट की लिमिट?

LIC की इस नई पॉलिसी में इंवेस्ट करने की आयु 30 वर्ष से लेकर 79 वर्ष के मध्य निर्धारित कर दी गई है। इस नई बीमा पॉलिसी में आपको कोई जोखिम कवर का फायदा नहीं मिलता है। इस पॉलिसी में आप कुल मिलाकर दो तरह से इंवेस्ट कर सकते हैं। पहला है डेफर्ड एन्युटी फॉर एकल जीवन (Single Annuity Plan) और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ (Joint Annuity Plan)। एकल योजना में महज आपको ही पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं ज्वाइंट में दो लोगों को इंवेस्ट का ऑप्शन मिलेगा।

क्या है पेंशन गणना?

इस पेंशन योजना में आप एकल प्रीमियम इन्वेस्ट करके 1 वर्ष से 12 वर्ष के बाद पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। वहीं डेफर्ड एन्युटी के केस में आपको प्रीमियम देने के तत्काल बाद से ही पेंशन का फायदा मिलने लगता है। LIC की गणना के अनुसार यदि आप इस पॉलिसी में 30 साल की उम्र में 10 वर्ष रूपए का इन्वेस्ट 5 वर्ष की अवधि के लिए करते हैं तो आपको पांच वर्ष बाद 86,784 रूपए पेंशन मिलेगी। वहीं 12 वर्ष की अवधि में आपको प्रतिवर्ष के तौर पर 1,32,920 रूपए बतौर पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे। वहीं 45 वर्ष की उम्र में 10 लाख रूपए के इन्वेस्ट पर पांच वर्ष बाद 90,456 रूपए और 12 वर्ष बाद 1,42,508 रूपए की वार्षिक पेंशन प्राप्त होगी। वहीं यदि अगर किसी बीमाधारक की अकस्मात मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में पूरी धनराशि को नॉमिनी के हवाले कर दिया जाएगा।