IMD Alert : अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ होगी धुआंधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rain Alert : मानसून पर लगे विराम के चलते जहां मौसम में उमस और गर्मी का एहसास हो रहा हैं। वहीं बारिश के अभाव के चलते कई भागों में जहां लंबे समय से वर्षा न होने के कारण लोगों को काफी ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है। वहीं बात करें दूसरे राज्यों की तो वहां पर बरसात का सिलसिला हैं कि रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पिछले 24 घंटे में 20 सेमी वर्षा रिकॉर्ड की गई। वहीं केरल व तेलंगाना में भी 15 सेमी बरसात नोटिस की गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि 7 या 8 सितंबर से एक बार पुनः वर्षाऋतु का दौर प्रारंभ हो सकता है और आगामी 48 घंटों के बीच आपको कहर भरी बारिश का दृश्य देखने को मिल सकता हैं।

 

वहीं ओडिशा में 7 सितंबर तक वर्षा का अंदेशा जारी कर दिया गया है। बिहार, झारखंड और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में भी आज यानी मंगलवार 5 सितंबरसे पुनः बारिश का धुआंधार रौद्र रूप देखने को मिल सकता हैं। यहां दक्षिण भारत की बात करें तो तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, कड़ाईकनाल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, केरल व माहे और तेलंगाना में 7 सितंबर तक अत्यधिक वर्षा दर्ज की जा सकती है। तटीय और दक्षिण कर्नाटक में भी 7 सितंबर पर आक्रामक बारिश की भविष्यवाणी कर दी गई है। उत्तरी कर्नाटक के भीतरी क्षेत्रों और रायलसीमा में आज भी वर्षा का आगाज व्यक्त किया गया हैं।

दरअसल मौसम विशेषज्ञों के जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आगामी 5 से 6 दिनों में धुआंधार वर्षा का दृश्य देखने को मिल सकता हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए अगले 5 दिनों चेतावनी जारी करते हुए उन्हें घर से बाहर न निकलने की हिदायत दे दी हैं। IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के समीप 65 किमी प्रति घंटे की गति से जोरदार तूफानी हवाएं चल सकती है। ऐसे में समुद्र किनारे जाने की जोखिम न उठाएं। मछुआरों को भी समुद्र में नहीं जाने की राय दी गई है।

इसी के साथ IMD के अनुसार 8 सितंबर के मध्य प्रायद्वीपीय भारत, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में एक्टिव मानसून हे हालातों के बरकरार रहने की आशंका जताई गई है। ओडिशा में 5 सितंबर को तूफानी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश में आज भयंकर बारिश की आशंका जताते हुए सतर्क रहने का अलर्ट जारी कर दिया हैं।

हिमाचल में वृष्टि का येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड व हिमाचल प्रदेश में अभी भी खतरनाक वर्षा निरंतर देखने को मिल रहा है। फिलहाल मौसम स्पष्ट है, लेकिन आंशिक रूप से मेघ छाए रहेंगे। इसी के साथ राज्य में कुछ जगहों पर बरसात कहर बरपा सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, कुमाऊं के बागेश्वर और पिथौरागढ़ के कुछ अन्य इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने के साथ भारी वर्षा दर्ज की जा सकती है। अब बात करें हिमाचल प्रदेश की तो यहां जोरदार वर्षा निरंतर जारी है। राज्य में 7 जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है। 8 सितंबर तक चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, सिरमौर, सोलन, शिमला और मंडी में वर्षा का दौर जारी रह सकता है।

यहां सामान्य वर्षा का अलर्ट जारी

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ में 7 सितंबर तक मामूली से भारी बरसात की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं आकाशीय बिजली गिरने और चमकने के साथ ही बिजली तूफान का अलर्ट भी जारी कर दिया गया हैं। विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 5-7 सितंबर तक सामान्य वर्षा रिकॉर्ड की जा सकती है। जबकि पश्चिमी मध्य प्रदेश में 6-7 सितंबर को मामूली वृष्टि के संकेत जताए गए हैं। पश्चिमी भारत के अधिकांश भागों में मामूली से तूफानी वर्षा हो सकती है। कोंकण और गोवा में 7 सितंबर तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। जबकि मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में 5 से 7 सितंबर तक झमाझम बारिश हो सकती है।