PM KISAN: 15वीं किस्त मिलने से पहले करें ये काम, इस दिन खाते में आएंगे 2000 रुपए, क्या परिवार के सदस्यों को भी मिलेगा लाभ?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना केंद्र सरकार की बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसके तहत पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं। यह पैसा हर 4 महीनों में 2000-2000 रुपये के तौर पर 3 बराबर किस्तों में लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के द्वारा भेजा जाता है। अब तक योजना की 14 किस्तें किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है और अब 15वीं किस्त भेजी जानी बाकी हैं। अनुमान है कि जल्द ही किसानों के खाते में किस्त का पैसा भेज दिया जाएगा।

योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच, दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि अक्टूबर के अंत या फिर नवंबर के आगामी सप्ताह में किसानों के खाते में पैसे भेजे जा सकते है, हालांकि फाइनल डेट की पुष्टि होना बाकी हैं। अगर आपके अकाउंट में अब तक पीएम योजना की 14वीं किस्त नहीं आई है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। आप pmkisan-ict@gov.in पर भी ईमेल-आईडी पर भी अपनी समस्या बता सकते हैं।

15वीं किस्त से पहले पूरे करें ये काम

  • अगर आप इस योजना के लाभार्थी हैं और आपने अभी तक अपने जमीन के दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड नहीं किए हैं, तो आप जल्दी से काम करवा लें वरना आपको इस योजना के पैसे नहीं मिलेंगे।
  • पीएम किसान योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को ई-केवीईसी करवाना अनिवार्य है, ऐसा ना करने पर आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। इसलिए योजना के पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर, अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जाकर या बैंक से ई-केवाईसी करवाएं।
  • पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों को अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करवाना अनिवार्य हैं। अगर जो किसान ऐसा नहीं करते हैं, वो किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

क्या परिवार के सदस्यों को मिलेगा योजना का लाभ?

सरकार के नियमों के अनुसार PM KISAN योजना का लाभ परिवार के एक ही सदस्य को मिल सकता हैं। वही अगर परिवार में पति-पत्नी या फिर पिता-पुत्र या एक से ज्यादा सदस्यों को इस स्कीम का लाभ मिला है, तो उनसे इसकी राशि वसूल की जा सकती है, क्योंकि ऐसे लोग इस किसान सम्मान निधि के लिए योग्य नहीं हैं। केंद्र सरकार ने भी कई बार स्पष्ट कर चुकी है कि पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक शख्स को ही दिया जाता हैं।