Vaastu shastra: घर में उत्पन्न वास्तु दोष से निजात पाने के लिए करें कपूर से जुड़ें ये 5 ख़ास उपाय, परिवार में बनी रहेगी सुख शांति, आएगी खुशहाली

Vaastu shashtra : आज हर व्यक्ति के घर में किसी न किसी प्रकार का दोष उत्पन जरूर होता हैं। फिर चाहे वो पितृ दोष हो कुंडली दोष या ग्रह दोष या फिर वास्तु दोष। लेकिन इन दोषों के उत्पन्न होने से फैलती हैं कोई गंभीर बीमारी या फिर बिजनेस में लॉस या कोई बहुत बड़ा धन का नुकसान। जिससे निजात पाने के लिए यहां बात करेंगे उन उपायों की जिससे वास्तु दोष कुछ ही समय में आपके घर परिवार से चुटकियों में समाप्त हो जाएगा।

चलिए फिर आगे बढ़ते हुए बात करते हैं वास्तु दोष को समेत करने के लिए जिस चीज का इस्तेमाल करना हैं। वो बेहद ही पवित्र और लाभकारी सामग्री अर्थात कपूर हैं। जिसका उपयोग सभी अपने अपने घर के मंदिरों में भगवान की आरती हेतु करते हैं। वहीं कपूर का उपयोग पूजा के दौरान किया जाता है। आरती के आपको बता दें कि ऐसा करना अत्यंत ही शुभ माना जाता है। इसी के साथ आपकी पूजा भी पूजा सफल मानी जाती है।

वास्तु शास्त्र के अनुरूप, कपूर घर के माहौल को शुद्ध तो करता ही हैं। साथ ही घर की समस्त नकरात्मकता को भी दूर करता हैं, कपूर। साथ ही कपूर को जलाने मात्र से आपके घर में इतनी शांति और सकरात्मकता का संचार होता हैं कि मनाओ किसी मंदिर में आ गए हैं। साथ ही जब घर की साड़ी बुरी शक्तियां और ऊर्जा बाहर चली जाएगी तो अच्छी ऊर्जाओं का आपके घर में आगमन प्रारंभ हो जाएगा।

अब बात करते हैं कपूर से संबंधित उपायों के बारे में विस्तार से-

1 ज्योतिष विद्वानों के माध्यम से यदि आपके घर से तंगी और दरिद्रता जाने का नाम ही नहीं ले रही हो तो ऐसी परिस्थितियों में आपको गुलाब के फूल में कपूर का एक टुकड़ा या पीस रखना हैं। संध्याकाल होने पर इस पुष्प को प्रज्वलित करना हैं और मां दुर्गा को अर्पित कर देना हैं। इस उपाय को कर लेने से आपको बड़ा बेनिफिट प्राप्त होगा।

2 जातको को अपने घर के मंदिर में सदैव कपूर को रखना चाहिए। साथ ही पूजा घर में रखा गया कपूर जातक के किस्मत के ताले खोलता हैं। साथ घर एक बहुत ही पॉजिटिव ऊर्जा से भरा रहता हैं। जिससे आपके घर का माहौल पवित्र और शांत होता है,लड़ाई झगडे आपसी मतभेद समाप्त होते हैं।

3 वहीं घर में धन दौलत और बरकत चाहते हैं तो रात्रि में शयन से पूर्व एक रजत की कटोरी में चार-पाच लौंग और एक-दो कपूर को प्रज्वलित कर दें। इससे घर में खुशहाल वातावरण बना रहेगा। साथ ही आपके घर में धन धान्य के भंडार लबालब भरे रहेंगे।

4 वहीं अगर आप प्रत्येक दिवस प्रातकाल स्नान आदि करके पूजा-पाठ करते हैं तो एक कपूर रोजाना जलाएं। इससे आपके और बाहर का माहौल शुद्ध और पवित्र तो रहेगा ही वहीं इसी के साथआपकी कई तकलीफों का अंत भी हो जाएगा।वहीं कपूर को घृत डुबोकर जलाने से भगवान भी शीघ्र खुश होते हैं और आशीर्वाद देते हैं।

5आपकी जिंदगी में फाइनेशियल समस्याओं की हेतु कपूर के ये चमत्कारी और सिद्ध उपाय आजमा कर देखिए। इसके लिए आपको क्या करना होगा आइए जानते हैं। घर केधन रखने के स्थान या तिजोरी में कपूर का एक छोटा टुकड़ा रख दें। इससे धन कोष में वृद्धि के प्रबल योग बनेंगे। साथ ही मां लक्ष्मी आप पर बहुत साड़ी कृपा भी बरसाएगी।