IMD Alert : मानसून का धमाकेदार आगाज! अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी धुआंधार बारिश, चलेगी आंधी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Weather Alert: मानसून का धमाकेदार आगाज। इन राज्यों में बारिश पर लगा विराम अब हट चूका हैं। जिसके चलते कई राज्यों में लगातार बारिश देखने को मिल रही हैं। वहीं मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट में भारत के भिन्न-भिन्न राज्यों में जहां लोगों को भीषण गर्मी झेलना पड़ रही थी। वहां अब कुछ राहत मिलते हुए नजर आ रही हैं। राजधानी दिल्ली में भी गर्मी और उमस ने जबरदस्त तांडव मचा रखा है। हालांकि उत्तर भारत के कुछ राज्यों में पुनः वर्षा के आगाज ने लोगो को बहुत बड़ी राहत दे दी हैं। पिछले 24 घंटे के बीच उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, मध्य प्रदेश और राजस्थान में तूफानी वर्षा देखने को मिली है। वहीं अब दिल्ली में भी बारिश की जोरदार आशंका जताई गई है। दरअसल राजधानी दिल्ली में सवेरे से ही मानसून के चलते मौसम बेहद ज्यादा लुभावना बना हुआ है और टेंपरेचर में कमी दर्ज की गई है। दिल्ली सहित दूसरे राज्यों में मौसम कार्यालय द्वारा वर्षा का अंदेशा जताते हुए अलर्ट जारी कर दिया है।

दिल्ली में G20 पर छाए संकट के बादल !

दरअसल मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में 8 सितंबर यानी की आज शुक्रवार को आकाश में घने मेघों का डेरा देखने जैसा आकर्षक दृश्य बनेगा। वहीं दिल्ली में ऑर्गनाइज्ड जी20 समिट में वर्षा के बादल छा सकते है। दरअसल मौसम विभाग ने ये आशंका जताई है कि 9 और 10 सितंबर के दिन दिल्ली व इसके समीप के क्षेत्रों में वर्षा देखने को मिल सकती है। मौसम एक्सपर्ट्स ने इसके लिए अलग से एक वेबसाइट और पेज रेडी कर लिया है। जिसपर निरंतर मौसम से जुड़ी हुई समस्त डिटेल्स को शेयर किया जा रहा है। आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली मे शनिवार को सर्वाधिक टेंपरेचर 36-38 डिग्री सेल्सियस और कम से कम टेंपरेचर 26-28 डिग्री सेल्सियस के मध्य बना रहने की आशंका जताई गई है।

आज कहां-कहां होगी बारिश

आपको बता दें कि आज उत्तर प्रदेश में वर्षा का एक बार फिर से धमाकेदार आगाज हो चूका हैं। वीरवार के दिन पश्चिमी यूपी के कुछ क्षेत्रों पर और पूर्वी यूपी के कई जगहों में वर्षा देखने को मिली थी। इस कारण राज्य का वेदर बेहद ज्यादा आकर्षक और मनोरंजक बना हुआ है। मौसम कार्यालय के नोटिफिकेशन के आधार पर यूपी में 12 सितंबर तक वृष्टि होने की आशंका जताई गई है। साथ ही उत्तराखंड में भी आज वृष्टि का चरण प्रारम्भ होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार देहरादून, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल में वर्षा का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं टिहरी, पौड़ी और चंपावत के कुछ पहाड़ी इलाकों में मामूली बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं राजस्थान के जयपुर में आज साधारण वर्षा का चरण देखने को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश के मौसम का हाल

वहीं मौसम विभाग की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार, राज्य की राजधानी लखनऊ में कम से कम टेंपरेचर 26 और सबसे ज्यादा टेंपरेचर 33 डिग्री रिकॉर्ड की जा सकती है। इसी के साथ, लखनऊ में आज आंधी तूफान के साथ एक या दो बार वर्षा की हलचल देखने को मिलेंगी। गाजियाबाद की बात करें तो कम से कम टेंपरेचर 25 डिग्री और सर्वाधिक टेंपरेचर 36 डिग्री रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं, गाजियाबाद में आज आकाश में काले मेघों का डेरा पूरा दिन छाए रहेगा।

दरअसल मौसम विशेषज्ञों के जारी पूर्वानुमान के मुताबिक, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में आगामी 5 से 6 दिनों में धुआंधार वर्षा का दृश्य देखने को मिल सकता हैं। मौसम विभाग ने मछुआरों के लिए अगले 5 दिनों चेतावनी जारी करते हुए उन्हें घर से बाहर न निकलने की हिदायत दे दी हैं। IMD के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के समीप 65 किमी प्रति घंटे की गति से जोरदार तूफानी हवाएं चल सकती है। ऐसे में समुद्र किनारे जाने की जोखिम न उठाएं। मछुआरों को भी समुद्र में नहीं जाने की राय दी गई है।

इन इलाकों में मौसम का भारी अलर्ट

  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ भागों में तेज वर्षा के संकेत बताए गए हैं।
  • झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ भागों में भारी वर्षा हो सकती है।
  • बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ भागों में अति भारी बारिश की आशंका है।
  • अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप इलाकों में व्यापक बारिश और आंधी तूफ़ान का अंदेशा जताया गया हैं।