इस साल 2023 में इस दिन मनेगी छठ पूजा, जानें तिथि और शुभ मुहूर्त

भारतवर्ष में कई त्‍योहारों को मनाया जाता है इनमे से कुछ त्योहार ऐसे होते है जो विशेष पूजा-पाठ को महत्व देते हैं। इनमे से एक प्रमुख त्योहार है जो की छठ पूजा हैं। यह छठ पर्व का मुख्य त्योहार उत्‍तर प्रदेश के कुछ हिस्‍से में काफी महत्व दिया जाता हैं। वहां पर छठ पर्व बहुत धूमधाम से मनाया जाता हैं।

हमेशा की तरह छठ पर्व दिवाली के बाद पड़ेगा। कार्तिक मास की अमावस्‍या को दिवाली मनाई जाती है और दिवाली के 6 दिन बाद यानी कार्तिक मास के शुक्‍ल पक्ष की षष्‍ठी तिथि को छठ मनाई जाती हैं। साल 2023 में दिवाली 12 नवंबर को मनाई जाएगी, वहीं छठ पूजा पर्व 17 नवंबर से शुरू होगा और 20 नवंबर को इसका समापन किया जाएगा।

छठ पूजा पर्व की शुरुआत 17 नंवबर दिन शुक्रवार से होगी। छठ पूजा का शुभ मुहूर्त 19 नवंबर 2023 को सूर्यास्त के समय से शाम 5 बजकर 26 मिनट और 20 नवंबर 2023 को सूर्योदय के समय से सुबह 06 बजकर 47 मिनट पर होगा।

छठ पूजा में छठी माता की पूजा-उपासना की जाती है और भगवान सूर्य को अर्घ्‍य दिया जाता हैं। यह छठ व्रत संतान के लिए रखा जाता हैं। यह व्रत बेहद कठिन होता है, इसमें निर्जला उपवास रखना होता हैं। मान्‍यता है कि छठ पूजा और व्रत करने से संतान सुख मिलता हैं।