इंदौर: किसानों के खिले चेहरे, फसल को मिली राहत, 12 घंटे में आधा इंच बारिश

Indore: इंदौर में लगातार 2 दिनों से बारिश हो रही हैं। आज सुबह 7 बजे हल्की बारिश शुरू होने लगी थी। फिर कुछ समय बाद थमी और धूप भी निकली इसके बाद शाम 5:30 बजे फिर बादल छाए और तेज बारिश शुरू हो गई। पिछले 12 घंटे से आधा इंच बारिश हो चुकी है जबकि बुधवार को भी आधा इंच बारिश हुई थी।

सोयाबीन की फसल को मिली राहत


सांवेर, देपालपुर, महू सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में भी दो दिन से हल्की बारिश का दौर चल रहा है। जिस वजह से किसानों को राहत मिली हैं। बारिश की वजह से सोयाबीन की सुख रही फसलें फिर लहलहाने लगी है। अब अगर और अच्छी बारिश हुई तो आने वालें गेहूं के लिए जरूर फायदेमंद होगी।

बारिश का रिकॉर्ड

पिछले कई रिकॉर्ड को देखा जाए तो 2019, 2020, 2021 और 2022 बारिश के मामले में मेहरबान रहे हैं। 2018 में जिले में औसत करीब 28 इंच ही बारिश हुई थी। 32 इंच के करीब बारिश हुई है और अगस्त पूरी तरह से सुख गया हैं।

अगस्त में पड़ गया था सुखा

जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने गुरुवार रेसीडेंसी में अधिकारियों की बैठक लेकर फसलों की स्थिति की समीक्षा की थी। उन्होंने निर्देश दिए की सभी अधिकारी फसलों पर सतत निगरानी रखें। साथ ही साथ उन्होंने कहां अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र का सघन प्रबंध करते रहें। किसानों से कहा कि वह किसी भी तरह की चिंता ना करें उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी, अगर बारिश नहीं हुई तो डेमो की मदद से पानी की व्यवस्था की जाएगी पर सितंबर ने साथ दिया और बारिश हो गई।