महिलाओं की इन गलतियों के चलते घर में आती हैं कंगाली, रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी, घर में छा जाती है दरिद्रता

vastu shastra: हिंदू सनातन धर्म में स्त्री अर्थात औरत को घर की लक्ष्मी कहा जाता हैं। औरत को लक्ष्मी उसके सद्गुण उसके साफ़ सुथे विचारों, उसकी सादगी, उसकी संयमशीलता और उसकी मर्यादा को ध्यान में रखते हुए धन की देवी लक्ष्मी का दर्जा या फिर कहें की देवी की उपाधि दी गई हैं। एक स्त्री ही होती हैं जो अपने प्यार और स्नेह से सबको बांधें रखती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं वही घर की लक्ष्मी कहीं जानें वाल महिला यदि भूल से भी किसी गलत चीज को अंजाम दे दे या भूल चूक कोई गलती कर दें तो उसके साथ साथ ही सके पुरे कुटुंब को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता हैं।

हालांकि ये बात भी जाहिर है कि महिला के साथ घर को स्वर्ग बनाने में पुरुष को भी उसका सहयोग करना चाहिए एवं दोनों को अवगुणों को त्याग कर सद्गुणों का आचरण करना चाहिए। साथ ही ऐसी कहावत बहुत ज्यादा प्रचलित हैं कि पुरुषों को कभी भूलकर भी अपनी बीवी को ना तो नाराज करना चाहिए और न ही उनका दिल दुखाना चाहिए, अन्यथा माँ लक्ष्मी रुष्ट होकर उसके घर से चली जाती हैं। साथ ही अपने ले जाती हैं धन वैभव सुख – समृद्धि,ऐश्वर्य और शांति।

वहीं घर की महिलाओं द्वारा कुछ एक बुरी आदतों के चलते उनके घर को दरिद्रता जकड़ लेती हैं, एवं ऐसे घर इ माँ लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी अपना घर बना लेती हैं। ऐसी बुरी आदतें जो आज हम आपको अपनी इस खबर के माध्यम से बताने जा रहे हैं। यदि आप इन सब आदतों का त्याग करना अच्छे विचारों का पालन करेंगी तो आपका घर धन ऐश्वर्य से परिपूर्ण हो जाएगा। साथ ही समय के साथ इन आदतों में सुधार हो जाना भी बेहद अनिवार्य हैं।

इन आदतों का अभी ही त्याग कर दें घर की स्त्रियां

  • खाना बनाने के लिए गुंथा गया अधिक आटा एवं उसके पश्चात बाकी शेष बचे झूठे आटे को घर में स्टोर करके फ्रीज में रख देना आपके दुर्भाग्य को जगाता हैं। ऐसा 50 फीसदी महिलाएं आदतन चाहते हुए करती हैं। जो की सरासर अनुचित हैं इसके चलते आप कंगाल भी हो सकते हैं।

     

  • आधी से ज्यादा महिलाओं को देखा गया हैं कि वे अपने घर में पधारे मेहमानों के घर पर प्रस्थान से क्रोधित हो जाती हैं, एवं उनकी आवभगत एवं सम्मान नहीं करती हैं। जिससे आपके घर में धन का अभाव हो सकता हैं। क्योंकि हिंदू धर्म में अतिथि को देवता के तुल्य स्थान प्राप्त हैं।

     

  • साथ ही घर की महिलाओं के सूर्योदय के पश्चात देर तक शयन करते रहने के बाद सायंकाल को सूर्यास्त के तत्काल बाद शयन करने के चलते घर में माँ अलक्ष्मी का वास हो जाता हैं।

     

  • साथ ही घर की महिलाओं को एकादशी तिथि, अमावस्या और वीरवार के दिन गलती से भी अपने केश नहीं धोना चाहिए।

     

  • वहीं कुछ एक ऐसी महिलाएं जो कोई भी उपवास नहीं रखती हैं और रोजाना रूप से कीर्तन आराधना नहीं करतीं हैं। ऐसी स्त्रियों से माँ लक्ष्मी भयंकर नाराज हो जाती हैं।

     

  • साथ ही ऐसी महिलाएं जो बिना स्नान आदि किए ही रसोई में जाकर खाना आदि बना लेती हैं, एवं ईश्वर को पूजती नहीं हैं इन महिलाओं के कारण हर में नकरत्मक्त ऊर्जा का वास हो जाता हैं।