IMD Alert : फिर बदलेगा मौसम का मिजाज! अगले 48 घंटों में इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Rain Alert : देश के अधिकांश भागों में आगामी दिनों में एक बार फिर से वर्षा की तीव्र हलचल देखने को मिलेगी। दरअसल मौसम एक्सपर्ट्स की राय अनुसार आज यानी गुरुवार 14 सितंबर और शुक्रवार 15 सितंबर को पूर्वी भारत के राज्यों में फिर से मौसम का मिजाज बदलता हुआ दिखाई देने वाला हैं। वहीं, मध्य भारत में 14 से 17 सितंबर और पश्चिमी भारत में 15 से 17 सितंबर को एक बारे फिर से आसमानी आफत बरसने का अंदेशा जताया गया हैं। साथ ही इसके अतिरिक्त, राजस्थान और उत्तराखंड में भी व्यापक वृष्टि माँ भयावह दृश्य देखने को मिल सकता हैं।

नई दिल्ली में मौसम का दृश्य

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो आज यानी वीरवार को नई दिल्ली में कम से कम पारा 26 डिग्री और सर्वाधिक तापक्रम 35 डिग्री तक रिकॉर्ड किया जा सकता है। वहीं, आज यहां मामूली वृष्टि या सामान्य रिमझिम देखने को मिल सकती है। यदि मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में 15 सितंबर से वर्षा की व्यापकता बढ़ सकती है। इसी के साथ, रविवार तक नई दिल्ली में नियमित बारिश का आगमन देखा जा सकता हैं।

यूपी के मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश के मौसम एक्सपर्ट्स की मानें तो उप्र की राजधानी लखनऊ में आज के दिन कम से कम टेंपरेचर 27 डिग्री और सर्वाधिक टेंपरेचर 34 डिग्री के आस पास बना रहने वाला हैं। इसी बीच लखनऊ में आज फिर से आकाश में मेघों का घना डेरा देखने को मिलेगा और गरज चमक के साथ एक या दो बार वृष्टि की हलचल देखने को मिलेंगी। वहीं गाजियाबाद की बात करें तो आज यहां कम बेहद कम टेंपरेचर 26 डिग्री और ज्यादा से ज्यादा टेंपरेचर 34 डिग्री के आस पास बना रहेगा। इसी के साथ, यहां व्यापक रूप से बादलों का जमावड़ा देखा जाएगा।

अन्य राज्यों में मानसून का मिजाज

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट अर्थात IMD की मानें तो आज ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना में बिलकुल सामान्य से भरे बरसात के साथ छिटपुट जगहों पर तूफानी बरसात भी कहर बरपा सकती हैं। जिसके परिणाम स्वरुप स्थानीय लोगो को थोड़ा सावधान रहना अति आवश्यक हैं। अन्यथा किसी भी प्रकार की घटना घटित होने के संकेत दिखाई दे रहे हैं। इन जगहों पर तेज हवाओं के चलने से बिजली के खंभें और वृक्षों के गिरने से किसी को भी भारी नुकसान उठाना पड़ सकता हैं। अर्थात सावधान रहें।

इसी के साथ, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी पंजाब, हरियाणा के कुछ एक जगहों पर, पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, मराठवाड़ा में कम से अकस्मात तेज बारिश का अनुमान जताया गया हैं। साथ ही बादलों के फटने की चेतावनी भी जारी कर दी गई हैं। जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, पूर्वी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में मामूली बरसात संभव है।

इन इलाकों में मौसम का भारी अलर्ट

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ भागों में तेज वर्षा के संकेत बताए गए हैं।

झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के कुछ भागों में भारी वर्षा हो सकती है।

बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ भागों में अति भारी बारिश की आशंका है।

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, विदर्भ, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप इलाकों में व्यापक बारिश और आंधी तूफ़ान का अंदेशा जताया गया हैं।

गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान की आशंका बनी हुई है।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और तेलंगाना में काफी व्यापक बारिश और आंधी के साथ तेज तूफ़ान भी आ सकता हैं।

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में गरज के साथ हल्की फुल्की बूंदाबांदी के आसार।