मध्यप्रदेश में लाखों लाड़ली बहनों को मिलेगा लाभ, मात्र 450 रुपए में दिया जाएगा गैस सिलेंडर, इन दिन शुरू होगी आवेदन की प्रक्रिया

गैस सिलेंडर को लेकर मोदी सरकार द्वारा आम जनता को बड़ा तोहफा दिया गया है। आपको बता दें कि, सरकार ने ऐलान करते हुए देश की महिलाओं को फ् एलपीजी सिलेंडर देने का ऐलान किया है। बता दें कि उज्जवला स्कीम के तहत इस योजना लाभ दिया जाएगा। जिसके चलते गैस सिलेंडर भरवाने के लिए 450 रुपये में दिया जाएगा। गैस सिलेंडर बकाया राशि पात्र बहनों के खातों में डाली भेज दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए आदेश जारी करते हुए प्रक्रिया की शुरुवात कर दी है।

बता दें कि, उज्जवला स्कीम का फायदा देश की लगभग करोड़ों महिलाओं को मिल रहा है। केंद्र की मोदी सरकार द्वारा महिलाओं को दोगे से मुक्ति दिलाने और रसोई को क्लीन बनाने को लेकर उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी जिसका लाभ आज करोड़ों महिलाएं ले रही है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा गैस सिलेंडर महिलाओं को 450 रुपए में गैस सिलेंडर का ऐलान किया गया था।

गैस सिलेंडर को लेकर मोदी सरकार 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इसके लिए 15 सितंबर से आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सीएम शिवराज सबसे पहले टीकमगढ़ जिले से आवेदन की प्रक्रिया की शुरुवात करेंगे। जहां वह आम जनता और अन्य लोगों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री उज्ज्वला के अंतर्गत ऐसे पंजीकृत लाड़ली बहना जिनके नाम पर घरेलू गैस कनेक्शन हैं वह महिला ही इसके लिए पात्र होगी। इसके लिए प्रक्रिया की शुरुवात करने की सारी तैयारियां कर ली गई है।

हितग्राही महिलाओं को माह में एक बार गैस सिलेंडर रिफिल करने के लिए अनुदान राशि दी जाएगी। भारत सरकार द्वारा निर्धारित 450 रुपए की राशि को कम करने पर राज्य सरकार अनुदान के रूप में बची हुई राशि को पात्र बहनों के आधार लिंक बैंक खाते में पैसे भेजे जाएंगे। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के पोर्टल पर ऐसी बहनों को पंजीयन किया जायेगा जिनके नाम पर पहले से ही से गैस कनेक्शन है। ऐसी बहनें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ ले सकती है। इसके लिए उन्हें पंजीयन का कार्य पंजीयन केंद्रों पर जाकर करना होगा।

पंजीयन करने के लिए गैस कनेक्शन कंज्यूमर नंबर व एलपीजी कनेक्शन आईडी होना चाहिए। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना का पंजीयन आईडी योजना के अंतर्गत हितग्राहियों की पहचान के सभी कार्य ऑयल कंपनी से प्राप्त डेटा के आधार पर शासन द्वारा भी किया जाएगा। पंजीकृत हितग्राहियों की जानकारी 25 सितंबर 2023 से पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी। संबंधित हितग्राही इस जानकारी को गैस कंज्यूमर नंबर/गैस कनेक्शन आईडी और लाडली बहना आईडी की सहायता से पोर्टल पर 25 सितंबर 2023 से देख सकते है।