School Holiday : छात्रों के लिए खुशखबरी, स्कूलों में छुट्टियों के आदेश हुए जारी, इतने दिनों तक बंद रहेंगे विद्यालय

School Holiday, School Holiday Rule : स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी सामने आई है दरअसल। शिक्षा विभाग ने 1 से 12वीं कक्षा तक के सभी विद्यार्थियों के लिए अवकाश जारी करते हुए उन्हें एक बड़ी राहत दे दी हैं। जहां विद्यालयों में छुट्टी, महाविद्यालयों में अवकाश, आंगनबाड़ी सेंटर बंद, मदरसा समेत दूसरे शिक्षा विभागों पर भी अवकाश जारी रहने का अंदेशा जताया हैं।

आपको बता दें कि केरल में निपाह विषाणु बड़ी तेजी से अपने पैर फैला रहा है। जिसके बाद राज्य सरकार द्वारा इस पर कोई बड़ा और आवश्यक निर्णय लिया जा सकता हैं। कोझिकोड जिले में 2 दिन के लिए विद्यालयों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया हैं। 14 और 15 सितंबर को विद्यालयों में छुट्टी रखी गई थी। हालांकि अब इसे एक दिन के लिए और भी ज्यादा बढ़ा दिया गया है। 16 सितंबर को भी आंगनबाड़ी, मदरसा, एजुकेशन डिपार्टमेंट समेत स्कूल और विद्यालयों को बंद रखा जाएगा।

छत्तीसगढ़ में भी अवकाश का ऐलान

दरअसल छत्तीसगढ़ के कोरबा में शासकीय कर्मी समेत स्कूली छात्रों के लिए अवकाश का ऐलान किया गया हैं। कोरबा जिले के कलेक्टर सौरव कुमार द्वारा स्कूलों की छुट्टियों में संशोधन किया गया है। दरअसल गोवर्धन पूजा को पब्लिक हॉलिडे जारी किए जाने के साथ ही लोकल हॉलिडे के ऑर्डर में कुछ बदलाव कर दिया गया है। इसके अंतर्गत 15 नवंबर को भाई दूज पर लोकल हॉलिडे जारी कर दिया गया। इस बीच स्कूल, महाविद्यालय समेत शिक्षा विभाग को बंद रखा जाएगा। वही दीपावली के सेकेंड डे दिन 13 नवंबर को पब्लिक हॉलिडे के रूप में सेलिब्रेट किया जाएगा।

UP : दो शनिवार को छुट्टियां घोषित करने की तैयारी

यूपी शासन के माध्यम से इस पर द्वारा बड़ी योजना बनाई जा रही है। जिसके अंतर्गत नई एजुकेशन पालिसी के अंदर उत्तर प्रदेश के विद्यालयों में हफ्ते में केवल 29 घंटे ही स्टडी करवाई जाएगी। सोमवार से शुक्रवार तक 5 से 5:30 तक सभी स्टूडेंट्स कक्षा नियमित लगेगी जबकि दो शनिवार को दो से ढाई घंटे तक ही क्लास का सतत ही सञ्चालन किया जाएगा।

नई एजुकेशन पॉलिसी के अंदर विद्यालयों में दो शनिवार की भी छुट्टियां जारी होने वाली हैं। जिसका फायदा 1 से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों को मिलेगा। दो शनिवार में अवकाश समेत रविवार को छुट्टी देने की वजह से स्टूडेंट्स को बड़ी छुट्टी का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही क्लासों की ज्यादा से ज्यादा लिमिट को 45 से घटकर 35 मिनट तक किया जाएगा। वहीं महत्वपूर्ण सब्जेक्ट्स की क्लास 50 मिनट तक गठित की जाएगी। योगी शासन द्वारा नई एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने के उद्देश्य से एजुकेशन डिपार्टमेंट को नवीन एजुकेशन पॉलिसी के सीएफ के अंतर्गत विद्यालयों में पढ़ाई के लिए गाइड लाइन रेडी करने के ऑर्डर जारी कर दिए गए हैं।

16 सितंबर को मिलेगा अवकाश

यहां तेलंगाना में टेट एग्जाम की वजह से 1 से 12वीं तक के विद्यालयों में अवकाश रखा जाएगा। तेलंगाना के जिन विद्यालयों को एग्जाम सेंटर जारी कर दिया गया है। उन विद्यालयों में 16 सितंबर को हॉलिडे रखे जाएंगे।