शिवराज कैबिनेट बैठक में अहम् प्रस्तावों पर मुहर, किसानों और अतिथि विद्वानों को बड़ा तोहफा देगी सरकार!

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शनिवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई प्रस्तावों पर मंजूरी दी गई। इस बैठक में किसानों, अतिथि विद्वानों, और मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को एक बड़ा तोहफा दिया गया है।

किसान मित्र योजना: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हमेशा से ही किसानो को लेकर सुर्खियों में रहे है एक बार फिर इस बैठक में किसानो का मुद्दा सुर्खियां बटोर रहा है योजना के अंतर्गत किसानों को 200 मीटर तक की दूसरी के लिए स्थाई कनेक्शन के लिए आधी राशि देनी पड़ेगी, वही बाकी की आधी राशि का 40 प्रतिशत हिस्सा प्रदेश सरकार और 10 प्रतिशत हिस्सा वितरण कंपनी की ओर से दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग के अतिथि विद्वानों को मानदेय: अतिथि विद्वानों को 50,000 रुपए प्रतिमाह की मानदेय मिलेगी, जो सेवा जारी रहेगी।

मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में वृद्धि: जानकारी के मुताबिक इस बैठक में मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय को 6500 से बढ़कर 7250 कर दिया गया है, अब आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय को 5750 से बढ़ाकर 6000 कर दिया गया है।

लाड़ली बहना योजना और उज्ज्वला योजना: लाड़ली बहना योजना से प्रदेश में एक तरफ राजनीति गरमा रही है तो दूसरी तरफ प्रदेश सरकार लाड़ली बहना योजना को लेकर प्रदेश में हितग्राहियों को 450 रुपए में सिलेंडर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

बिल्डिंग प्लान की अनुमति तेजी से मिले इसके लिए इस बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग में ऑटोमैटिक बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम को मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री आवास योजना: प्रधानमंत्री आवास योजना एक बार इस बैठक में शामिल की गयी है और इसके तहत लाड़ली बहनों को आवास प्राप्त होगा। इसके लिए प्रदेश सरकार पूरा प्लान जल्द तैयार कर सकती है।

सौर ऊर्जा पार्क परियोजना: हाईब्रिड पार्क और विकसित किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, जिससे सौर ऊर्जा के क्षेत्र में विकास होगा।

इसके अलावा, कई और प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई है, जो राज्य के विकास और सुधार को लक्ष्य बनाते हैं।