पौने पांच लाख हितग्राहियों को मिलेगा आवास: शिवराज

स्वतंत्र समय, भोपाल

छोटा ही सही सबका अपना पक्का मकान हो, इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना बनाई गई है। इस योजना में प्रधानमंत्री आवास, आवास प्लस में शामिल होने से वंचित परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। इस नई आवास योजना का लाभ चार लाख 75 हजार से अधिक हितग्राहियों को मिलेगा। गरीब परिवारों को अपना मकान उपलब्ध कराने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। यह बात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस पर योजना का शुभारंभ कर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रमण के दौरान बहनें मकान की मांग करती थीं। इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री भू-आवास योजना भी चलाई।

गांव में जिनके पास रहने की जमीन नहीं है, उन्हें पट्टे उपलब्ध करा रहे हैं। कई स्थानों पर माफिया से छुड़ाई भूमि पर गरीबों को बसाया जा रहा है। शहरों में यदि जमीन की कमी हुई तो बहुमंजिला मकान बनाकर दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के अंतर्गत हितग्राही का स्वयं पंजीयन कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दीं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने कहा कि योजना मुख्यमंत्री की गरीब परिवारों के दुख-दर्द दूर करने की प्रतिबद्धता का परिणाम है। इससे कच्चे घरों में रह रही गरीब बहन-बेटियों को अपने पक्के आवास उपलब्ध होंगे।

प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में पीएम विश्वकर्मा योजना के शुभारंभ पर प्रदेश की कुम्हार अनीता प्रजापति का सम्मान किया। मोदी ने पीएम विश्वकर्मा योजना की टैग लाइन, प्रतीक-चिन्ह और पोर्टल को लांच किया और कारीगरी की 18 विधाओं पर केंद्रित 18 डाक टिकटों और टूल-किट बुकलेट का विमोचन किया। प्रधानमंत्री ने 18 विधाओं से जुड़े कारीगरों को प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। पीएम के जन्मदिवस पर हुए इस कार्यक्रम में भोपाल के रविंद्र भवन से सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी उपस्थित थे।