Vastu Tips: इस दिन भूलकर भी घर न लेकर आए झाड़ू, वरना जाग जाएगा आपका दुर्भाग्य, पाई पाई के लिए हो जाओगे मोहताज

Vastu Tips: हिन्दू सनातन धर्म में घर में उपस्थित प्रत्येक चीज का वास्तु बेहद ज्यादा महत्त्व रखता हैं। वहीं आज वास्तु शास्त्र में हम बात करेंगे घर में अपना महत्वपूर्ण योगदान निभाने वाली झाड़ू। झाड़ू का संबंध धन से होता है। अर्थात घर में उपस्थित झाड़ू को धन की देवी माँ लक्ष्मी का दर्जा प्राप्त हैं। वहीं इस समय हम जिस विषय में बात करने जा रहे हैं वह संबंधित हैं कि हमें किस दिन झाड़ू को खरीदना या बदलना होता है। वहीं घर में कुछ जूनी झाड़ू जो थोड़ी बेकार या टूट हो गई है और आप नई झाड़ू को खरीदने जा रहे हैं तो वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी एक सटीक वक़्त और दिन दिया गया है।

इसी के साथ वास्तु शास्त्र के अनुरूप आपके गृह में पुरानी झाड़ू को बदलकर नवीन झाड़ू उपयोग करने के लिए शनिवार के दिन का चयन करना बेहद शुभ और मंगलकारी होता हैं। आपको बता दें कि आपमें से न जाने कितने लोग होंगे जिन्हें इस बात का ज्ञान नहीं होगा की झाड़ू को सदैव कृष्ण पक्ष में अपने घर में लाना सही होता है, जबकि शुक्ल पक्ष में घर लाइ गई झाड़ू जातक की गरीबी का प्रमुख कारण बनती हैं। इसलिए इस पक्ष के दौरान कभी भी में झाड़ू नहीं खरीदनी चाहिए।

झाड़ू से संबंधित इन प्रमुख बातों का ध्यान जरूर दें

दरअसल वास्तु शास्त्र के अनुरूप, ख़राब झाड़ू का उपयोग कदापि नहीं करना चाहिए। घर की झाड़ू ख़राब हो जाने के फ़ौरन बाद ही उसे जल्दी से बदल देना चाहिए। अन्यथा आपके घर में माँ लक्ष्मी की बहन अलक्ष्मी का वास हो जाता हैं।

वहीं सूर्य के अस्त हो जाने के बाद आप जब भी कभी झाडू लगाएं तो उसे कचरे या मिट्टी को गृह की देहलीज से बाहर न फेंके, किसी भी एक स्थान पर उस पुरे कचरे को एकत्र कर लेना चाहिए एवं साथ ही इसे सूर्योदय पश्चात अपने घर से बाहर डस्टबीन में या कचरापेटी में डाल दें।

साथ ही झाड़ू को धन लक्ष्मी का सूचक अर्थात प्रतीक माना जाता है, इसलिए कभी भूलकर भी घर की झाड़ू को अपने पैर न लगने दें। क्योंकि इससे विष्णुप्रिया लक्ष्मी मैया का निरादर होता है और रुष्ट हो जाती हैं, जिसके बाद मनुष्य के घर में कई प्रकार की फाइनेंशियल प्रॉब्लम्स और दरिद्रता का वास हो जाता हैं।

इसी के साथ रात्रि के चार समय में झाडू लगाने से गृह में आलस्य भुखमरी और गरीबी अपने पैर पसारने लगती है और धन लक्ष्मी माँ क्रोधित हो जाती है। इसलिए सुर के अस्त होने के पश्चात एवं रात्रि के समय में कभी भी झाड़ू न लगाएं।

जिस तिजोरी या फिर में धन रखने की जगह आप धन या अन्य कोई महत्वपूर्ण सामान रखते हो, वहां उसके पीछे या सटाकर कभी भूलकर भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए। इससे घर में नकरात्मकता का वास हो जाता हैं।