Ganesh Chaturthi 2023: लाखों की संख्या में आते हैं प्राचीन खजराना मंदिर में श्रद्धालु, 10 दिवसीय गणेश महोत्सव की हुई शुरुआत

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू पंचाग के अनुसार गणेश चतुर्थी 19 सितंबर 2023, यानि आज से मनाई जाएगी। 11 दिन तक चलने वाले इस पर्व को देशभर में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस 11 दिनों में गणेश जी के विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। वहीं यह महोत्सव गणेश मंदिर खजराना पर धुमधाम से मनाया जाएगा। इसी कड़ी में इंदौर के विश्व प्रसिद्ध खजराना गणेश मंदिर पर भगवान गणेश को चार करोड़ के स्वर्ण और रजत के आभूषण पहनाए गए. वहीं कलेक्टर द्वारा नई ध्वजा अर्पित करने के साथ दस दिवसीय गणेश चतुर्थी पर्व की शुरुआत की गई.

हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य की शुरूआत भगवान गणेश की आराधना से की जाती है. आम हो या खास हर कोई भगवान गणेश की प्रार्थना के साथ ही अपने कामों की शुरुआत करता है. इसी कड़ी इस साल 19 सितंबर 2023 के दिन भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की गणेश चतुर्थी के साथ ही गणेश उत्सव का पर्व आरंभ हो रहा है.

Also Read – 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस दिन मिलेगा 18 महीने का बकाया DA एरियर

प्रातः पांच बजे से अभिषेक और पूजन अर्चन तथा श्रृंगार शुरू किया गया . जहां भगवान गणेश को चार करोड़ के स्वर्ण और रजत के आभूषण पहनाए गए. यहां 10 दिन में करीब 10 लाख से अधिक भक्तों के पहुंचने की उम्मीद है. खजराना गणेश मंदिर में गणेश उत्सव के चलते विशेष विद्युत सज्जा की गई है. फूल बंगला भी सजाया गया है. वही मंदिर परिसर में अलग-अलग जगहों पर विशेष सजावट की गई है. श्रद्धालुओं को भगवान खजराना गणेश के दर्शन में किसी भी तरह की परेशानियां न हो इसके लिए श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकासी के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. वहीं भगवान गणेश के सामने चार अलग-अलग जिससे बनाकर लाइने तैयार की गई हैं, जिससे आसानी से श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.