Ganesh Chaturthi 2023: गणेश जन्मोत्सव के दौरान घर लेकर आएं ये शुभ चीजें, नहीं होगी पैसों की कमी, दूर हो जाएगी कंगाली

Ganesh Chaturthi 2023:पूरे देशभर में भगवान श्री गणेश बड़ी ही धूमधाम के साथ पधार चुके हैं. वहीं प्रथम पूजनीय भगवान विघ्नहर्ता देशभर में विराजित हो चुके हैं.जहां हर व्यक्ति बप्पा को प्रसन्न करने में और उनकी आवभगत में व्यस्त हैं. इस बीच आज हम आपको जरुरी और महत्वपूर्ण विषय के बारे में बताने जा रहें हैं.जिन्हें गणपति उत्सव के दौरन केवल घर में ले आने मात्र से जातकों की तमाम समस्या का निराकरण चुटकियों में हो जाता हैं। चलिए बात करते हैं भगवान गणेश की अति प्रिय चीजों की. गणेशोत्सव के बीच इन वस्तुओं को जरूर घर लाना चाहिए। दरअसल हिंदू मान्यता है कि गणपति जन्मोत्सव केसमय ये चीजें अपने गृह में लाने पर कभी भी किसी जातक के घर धन-संपदा की कभी भी कमी नहीं होती है और भगवान प्रथम पूज्य श्री गणेश भी प्रसन्न होकर अपना स्नेह और आशीष अपने भगतों पर लुटाते है.

एकाक्षी नारियल:

एकाक्षी श्रीफल का हिंदू धर्म में काफी ज्यादा महत्व माना जाता है. गणपति जन्मोत्सव के बीच घर पर एकाक्षी नारियल को अवश्य ही लेकर आना चाहिए। एकाक्षी नारियल बेहद ही ज्यादा पवित्र और शुभ माना जाता है. एकाक्षी श्री फल को आप अपने घर की पूजा में चढ़ाएं और इसके बाद इसे पूजा स्थल या धन रखने के स्थान अर्थात अलमारी आदि में रख दें.ऐसा माना जाता है कि, इस नारियल में लक्ष्मी को अपनी तरफ खींचने करने की भारी शक्ति होती है.

शंख:

शंख का भी सनातन धर्म में काफी विशेष महत्व माना जाता हैं.वहीं हिंदू धर्म में ऐसा कहा जाता है कि, शंख में मां धन की देवी माँ लक्ष्मी का निवास माना जाता है. गणेश जन्मोत्सव के पावन पर्व पर घर पर शंख लाने से जातकों की फाइनेंशियल डेवलपमेंट भी देखा जाता हैं और घर में उत्पन्न वास्तु दोष भी समाप्त हो जाता है. इसलिए आप गणपति उत्सव पर घर पर शंख जरूर लाएं और नियमित गणपति की पूजा-आरती के बाद शंख को पूरे घर में बजाएं. इससे पॉजिटिव एनर्जी का संचार बढ़ेगा.

कुबेर देवता:

साथ ही गणपति उत्सव के बीच धन के देवता कुबेर देव की प्रतिमा या फिर तस्वीर को घर लाकर उनकी स्थापना करके पूरी पूजा के साथ घर पर रखने से भगवान गणेश और धन की देवी माँ लक्ष्मी दोनों जल्द ही प्रसन्न होते हैं और इससे घर की सारी कंगाली भी समाप्त हो जाती है.

बांसुरी:

हिन्दू धर्म में बांसुरी को भी घर में रखना अत्यंत ही शुभ माना जाता है. साथ ही साथ आप अपने घर में चांदी की बांसुरी भी रख सकते हैं. इससे धन की देवी माँ लक्ष्मी खुश होकर आपके घर में धन संपत्ति के सभी खाली भंडार भर देती हैं. इसलिए गणपति जन्मोत्सव के इस पावन पर्व पर बांसुरी को घर जरूर लेकर आए.