सेवा निवृत्त सचिवों को एकमुश्त राशि का अब तक नहीं मिला लाभ

स्वतंत्र समय, सीहोर

सेवानिवृत पंचायत सचिवों ने बुधवार को कलेक्टेट पहुंचकर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया के नाम का ज्ञापन मध्य प्रदेश सेवा निवृत्त पंचायत सचिव संघ के प्रदेशाध्यक्ष सदाशिव शर्मा के नेतृत्व में डिप्टी कलेक्टर सतीष राय को दिया।

प्रदेशाध्यक्ष सदाशिव शर्मा ने बताया की पंचायत कर्मी के पद पर रहते हुए हमारे द्वारा 25 से 30 वर्ष तक शासन का कार्य किया है। लेकिन सचिवों को सेवा निवृत्ति के बाद शासन से किसी भी प्रकार की कोई पेंशन नही मिल रही है। सेवा निवृत्त सचिवों को एकमुश्त राशी का लाभ भी अबतक नहीं मिला है। जिससे वृद्धावस्था में पहुंचे सचिवों को जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड रहा है। सचिवों को अब मानसिक रूप प्रताडित भी किया जा रहा है।

संघ के द्वारा सेवानिवृत पंचायत सचिवों के हित में मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार एकमुश्त तीन लाख रूपये का लाभ देने। सेवाकाल के दौरान अर्जित अवकाश का नगदीकरण लाभ दिया जाने। सेवानिवृत्त पंचायत सचिवों को एक निश्चित पेंशन राशि प्रति माह प्रदान करने। सेवानिवृत्त पर ग्रेजुएटी दिए जाने। सेवानिवृत्त पंचायत सचिवों को बी.पी.एल. की पात्रता व पंचायत सचिव, सहायक सचिव के पद पर भर्ती में पुत्र-पुत्री को 50 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने। शासन की तरफ अन्य सेवानिवृत कर्मचारियों को दी जाने वाली सभी सुविधाऐं उपलब्ध कराने की मांग की जा रही है।