आंगनवाड़ी की खीर खाने से 3 बालिका-एक महिला बीमार, विधायक ने लगाए मध्याह्न भोजन वितरण में धांधली का आरोप

स्वतंत्र समय, ब्यावरा

नगर के वार्ड क्रमांक 18 के आंगनवाड़ी केंद्र पर मंगलवार को वितरित की गई खीर के खाने से 03 बालिकाओं सहित एक महिला उल्टी आदि की शिकार होकर बीमार हो गई, जिनका सिविल अस्पताल ब्यावरा में उपचार कराया गया। यह मध्यांह भोजन सहयोग स्व सहायता समूह द्वारा वितरण कराया जाता हैं, इस समूह को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया हैं। वहीं अस्पताल में विधायक रामचंद्र दांगी सहित कांग्रेस नेता ज्ञानू विजयवर्गीय, नगराध्यक्ष कपिल षिवहरे, युवा नेता लक्की दांगी ने बच्चों एवं महिला से हालचाल पूछा और मध्यांह भोजन में चल रही धांधली का आरोप लगाते हुए सहयोग स्व सहायता समूह पर तत्काल कार्रवाई की मांग की गई। विधायक श्री दांगी ने कहा कि संबंधित स्व सहायता समूह के भोजन वितरण को बंद कर दिया जाए और कठौर कार्रवाई की जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा प्रषासनिक अधिकारियों, डाक्टरों आदि से भी चर्चा की गई हैं। नगर के वार्ड क्रमांक 18 में संचालिय आंगनवाड़ी केंद्र पर मंगलवार को खीर सहित अन्य भोजन का वितरण किया गया, जिसके बाद आहद उम्र 07 साल, पलक उम्र 09 साल और जरिन उम्र 08 साल एवं एक 48 वर्षीय महिला को उल्टी आदि की शिकायतें होने लगी। यह जानकारी लगने पर कांग्रेस नेता लक्की दांगी एवं कपिल शिवहरे मौके पर पहुंचे और बालिकाओं एवं महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा तैयार किया और सहयोग स्व सहायता समूह को नोटिस जारी किया गया हैं। इस बारे में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आलिया खान ने बताया कि मध्यांह भोजन योजना के तहत आज खीर आदि का वितरण किया गया। मैं बैठक में गई हुई थी, जब मुझे सहायिका द्वारा जानकारी लगी तो मैने आंगनवाड़ी केंद्र पहुंचकर अन्य लोगों के सहयोग से बालिकाओं और महिला को अस्पताल जाकर उपचार कराया गया।

इनका कहना है

मध्यांह भोजन योजना के तहत वितरित की जाने वाली खीर आदि खाकर आंगनवाड़ी केंद्र के तीन-चार बच्चों को उल्टी की षिकायत हुई थी, जिनका उपचार चल रहा हैं। बच्चें स्वस्थ्य हैं। भोजन का सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा हैं। साथ ही सहयोग स्व सहायता समूह को भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा हैं, जो भी होगा जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

-मोहिनी शर्मा, एसडीएम ब्यावरा

वार्ड 18 के आंगनवाड़ी केंद्र पर मध्यांह भोजन में खीर खाने से 3-4 बच्चों को उल्टियां होने की जानकारी मिलने पर वहां जाकर पंचनामा तैयार किया गया, बच्चों का उपचार कराया गया। साथ ही भोजन वितरण करने वाले सहयोग स्व सहायता समूह को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया हैं, जांच पड़ताल के बाद जो भी होगा, उसकी उचित कार्रवाई की जाएगी।

-लवकेश अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास अधिकारी ब्यावरा