IMD Alert : अगले 24 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

IMD Alert : मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक 24 घंटे के दौरान भारत के कई राज्यों में बड़ी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, झारखंड, बिहार, पूर्वी गुजरात और राजस्थान के कुछ स्थानों पर माध्यम से तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, गुजरात राज्य, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, में अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, आंध्र प्रदेश से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवती परिसंचरण और तेलंगाना के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जिसके कारण 29 अक्टूबर तक उड़ीसा में बिजली गिरने के साथ ही अलग-अलग स्थान पर भारी बारिश देखी जा सकती है।

मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि 30 सितंबर को 2 अक्टूबर के बीच छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। हम आपको बता दें कि मौसम का मिजाज बदल रहा है और कुछ राज्यों में अब तक की गर्मी के बाद बारिश की अच्छी संभावना है।

राजस्थान सहित गुजरात के कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश की चेतावनी
जानकारी के मुताबिक गुजरात सहित राजस्थान के कई क्षेत्रों में अति बारिश की चेतावनी जारी की गई है। दरअसल देश में मानसून की लगभग विदाई होने के बावजूद इन क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि देखने को मिल रही है। लोकल सिस्टम सक्रिय होने की वजह से मौसम में यह महत्वपूर्ण बदलाव देखे जा रहे हैं।

अंडमान और निकोबार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा में माध्यम से तेज बारिश की चेतावनी
आंध्र प्रदेश से दूर पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवती परिसंचरण और तेलंगाना के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बारिश की संभावना जताई जा रही है।