भाजपा की इस रणनीति ने सभी के गणित बदल दिए

अर्जुन राठौर

विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी में जो सूची जारी की उसने सारे राजनीतिक समीकरण बदल दिए हैं इस सूची से यह भी जाहिर होता है कि भारतीय जनता पार्टी आगामी विधानसभा चुनाव को कितनी गंभीरता से ले रही है । मतदाताओं को रिझाने के साथ-साथ सीटों के गणित पर भी बहुत अधिक ध्यान दिया जा रहा है यही वजह है कि भाजपा ने इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 से दिग्गज नेता तथा भारतीय जनता पार्टी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को मैदान में उतार दिया । नरेंद्र सिंह तोमर प्रहलाद पटेल से लेकर अनेक सांसद भी इस बार भारतीय जनता पार्टी का मोर्चा संभालेंगे । इतने सारे दिग्गजों को एक साथ मैदान में उतार कर भाजपा ने कांग्रेस को भी चौका दिया है ।

जाहिर है कि इंदौर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 1 में घमासान होगा क्योंकि यहां पर पहले से कांग्रेस के संजय शुक्ला चुनाव जीते हुए हैं और उनके मुकाबले में भाजपा ने कैलाश विजयवर्गीय को खड़ा किया है इस दृष्टि से सभी की नजर अब विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक पर रहेगी । कैलाश विजयवर्गीय चुनावी रणनीति के माहिर योद्धा माने जाते हैं जिस तरह से उन्होंने विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 2 के साथ-साथ तीन को मजबूती दी है उसके बाद ऐसा लगता है कि विधानसभा क्षेत्र क्रमांक एक पर भी वे अपनी रणनीति आजमाएंगे ।

हालांकि कांग्रेस के संजय शुक्ला अपने इस क्षेत्र में लगातार काम करते रहे और उन्होंने भी बड़ी संख्या में इस क्षेत्र के मतदाताओं को तीर्थ यात्राएं कराने के साथ-साथ अनेक लाभ पहुंचाये हैं । राजनीतिक विश्लेषकों का यह मानना है कि भारतीय जनता पार्टी उन तमाम सीटों पर अपने दिग्गजों को ला रही है जहां पर अभी तक कांग्रेस का कब्जा रहा है । भारतीय जनता पार्टी द्वारा जिस तरह से लाडली बहना योजना का प्रचार किया जा रहा है और इंदौर में मेट्रो ट्रेन की शुरुआत की जा रही है उसे भी एक समझी रणनीति के तहत ही किया जा रहा है । लाडली बहना से महिलाओं को और मेट्रो ट्रेन से युवाओं को आकर्षित किया जा रहा है ।