मनाया ईद मिलादुन्नबी का पर्व, अनंत चतुर्दशी साथ होने के चलते पुलिस प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की

स्वतंत्र समय, बीना

गुरुवार को बीना शहर में ईद मिलादुन्नबी का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया गया। जुलूस बड़ी बजरिया स्थित जामा मस्जिद और इटावा स्थित मस्जिद से जुलूस शुरू हुआ जो शहर के महावीर चौक पर एक हो गया। साथ ही इसके बाद नगर के गांधी तिराहा, सर्वोदय चौराहा सहित प्रमुख मार्गों से होता हुआ इटावा स्थित मस्जिद में इसका समापन हुआ।

ईद मिलादुन्नबी पर्व के मौके पर लोग एक दूसरे को ईद की बधाई देते हुए नजर आए। बीना नगर में प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष असलम बेग ने बताया कि साल के 12 महीने में एक सच्चे मुसलमान के नजदीक रवी उल अव्वल की 12 वीं तारीख को इमाम अफरोज और रूह परवर तारीख है। इसलिए हमें इस मुबारक दिन में खुशियां मनाना चाहिए और इस तारीख में गरीबों की मदद करना, भूखों को खाना खिलाना चाहिए। इस तारीख में बहुत ज्यादा खुशियों का इजहार करना चाहिए। क्योंकि यह तारीख दीन इस्लाम में तमाम त्योहारों से बढ़कर सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। बीना में ईद मिलादुन्नबी पर्व पर मुस्लिम समाजजनों ने शहर के प्रमुख मार्गों से जुलूस निकाला। जिसमें बड़ी संख्या में समाज के लोग शामिल हुए। वही जामा मस्जिद कमेटी के उपाध्यक्ष मोहम्मद शमद खान ने बताया कि मीलाद उन-नबी इस्लाम धर्म को मानने वालों कई वर्गों में एक प्रमुख त्योहार है। इस शब्द का मूल मौलिद है जिसका अर्थ अरबी में “जन्म” है। अरबी भाषा में मौलिद-उन-नबी’ का मतलब है हजऱत मुहम्मद साहब का जन्म दिन है। यह त्योहार 12 रबी अल-अव्वल को मनाया जाता है। मीलाद उन नबी संसार का सबसे बड़ा जश्न माना जाता है।

धूमधाम से मनाया गया हजरत मोहम्मद पैगम्बर साहब का जन्मदिन, निकला जुलूस

स्वतंत्र समय, छतरपुर। देश में अमन शांति के संदेश के साथ शहर में मुस्लिम समाज के द्वारा पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। मुस्लिम समाज के द्वारा लगभग 15 दिनों से ईद मिलादुन्नबी के पर्व की तैयारियां जोर-शोर से की गई थीं। शहर को खूबसूरत तरीके से सजाया गया था। गुरूवार को मुस्लिम समाज के द्वारा मुश्किल कुशा अली मैदान से विशाल जुलूस निकाला गया। जुलूस का अनेक स्थानों पर स्वागत किया गया। पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब के जन्मदिन पर दोपहर लगभग 3 बजे जुलूस निकाला गया। जुलूस में हजारों की संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोग मौजूद रहे। यह जुलूस संकट मोचन, ग्वाल मंगरा, चौक बाजार, महल होते हुए डाकखाना चौराहे पर समाप्त हुआ। जुलूस में घोड़े, बग्घी, डीजे, बैण्ड आकर्षण का केन्द्र रहे। डीजे की धुन पर युवा एवं बच्चे थिरकते नजर आए। जुलूस का अनेक स्थानों पर मुस्लिम समुदाय एवं अन्य समाज के लोगों द्वारा स्वागत किया गया।

पुलिस प्रशासन की रहीं कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

अनंत चतुर्दशी एवं ईद मिलादुन्नबी का पर्व एक साथ होने के चलते पुलिस प्रशासन ने भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की थी। विगत रोज पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकालकर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की गई है। गुरूवार को शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रही। एसपी अमित सांघी ने स्वयं विभिन्न मार्गों का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया था।