सर्व सुविधायुक्त शिक्षा और सर्वांगीण विकास के लिए सीएम राइज स्कूल मील का पत्थर: मंत्री भार्गव

स्वतंत्र समय, सागर

लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने रहली विधानसभा क्षेत्र के गढ़ाकोटा में  23.52 करोड़ की लागत से बनने वाले सीएम राइज स्कूल का भूमि पूजन किया।  इस अवसर पर मंत्री भार्गव ने कहा कि अशिक्षा जीवन का सबसे बड़ा अभिशाप है। सभी अपने-अपने बच्चों को शिक्षा अवश्य प्रदान  करें। इसके लिए मध्य प्रदेश शासन लगातार प्रयास कर रही है और अच्छी से अच्छी शिक्षा देने के लिए हर संभव कोशिश भी कर रही है।

इस दिशा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सीएम राइज स्कूल और अब पीएम स्कूल प्रारंभ हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने धर्म तथा एवं धर्म पिता होने का कर्तव्य निभा रहा हूं। आप सभी अपना कर्तव्य निभाते हुए बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्रदान करें। उन्होंने कहा कि गढ़ाकोटा का सीएम  राइज स्कूल में  मसूरी, देहरादून, भोपाल से अच्छी शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि मेरा सपना था कि पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर गढ़ाकोटा रहली में विद्यालय शुरू हो। आज मेरा संकल्प एवं सपना पूरा हो रहा है। यह विद्यालय 15 माह में तैयार होकर शिक्षा प्रदान करने का कार्य करने लगेगा।  इस विद्यालय में दो  दर्जन से ज्यादा ग्रामों के 5000 से अधिक बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी।

मंत्री भार्गव ने कहा कि विधायक, सांसद, मंत्री का पद अस्थाई एवं चलायमान होता है किंतु जब मुझे 10 साल से लेकर 100 साल तक व्यक्ति भैया कहते हैं तब मेरा सीन 56 इंच का हो जाता है। उन्होंने कहा कि भैया शब्द स्थाई होता है जो की जिंदगी की आखिरी सांस के बाद भी जिंदा रहता है। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा सभी का भैया बना रहना चाहता हूं। कार्यक्रम में स्वागत भाषण विकासखंड शिक्षा अधिकारी इंदूनाथ तिवारी द्वारा दिया गया, सुनील दगदी द्वारा प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।

संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉक्टर ज्योति चौहान ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर अरुणा शास्त्री, बाबूलाल पटेल, पुरुषोत्तम  यादव, देशराज लोधी सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।