अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में आंधी के साथ होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई मौसम प्रणाली के चलते आज एक बार फिर से प्रदेश के कई जिलों में वर्षा का दौर देखने को मिल सकता हैं। जिसके साथ पुनः धुआंधार वर्षा होने के संकेत जताए गए हैं। इसी के साथ मौसम कार्यालय के मुताबिक आज नई मौसम प्रणाली के सक्रिय होने के चलते फिर से वर्षा का आगमन हो सकता हैं। जिसके परिणामस्वरूप वर्षा होगी और स्थानीय रहवासियों को फिलहाल ग्रीष्म से राहत मिलेगी। हालांकि, कई जिलों में तेज धूप और उमस से जनता काफी ज्यादा चिंतित रहेगी। इसी के साथ अलग अलग जिलों में गरज-चमक के साथ वृष्टि होगी। जहां आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी जारी कर दी गई है।

प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

आज 30 सितम्बर यानी की शनिवार को जबलपुर, रीवा और शहडोल संभाग के अधिकांश जिलों में जबरदस्त वर्षा होने की आशंका जताई गई है। इन जिलों में आने वाले कुछ दिनों तक वर्षा का भयावह चरण देखने को मिल सकता हैं। हालांकि, इंदौर, भोपाल और उज्जैन संभाग के जिलों में ग्रीष्म और उमस रहेगी।

MP के इन जिलों में होगी सामान्य वर्षा

दरअसल मौसम कार्यालय के अनुसार आज इन जिलों में मामूली वर्षा का रूप देखने को मिल सकता हैं जो इस प्रकार हैं, हरदा, बैतूल, बुरहानपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट।

MP के 25 जिलों में एवरेज से सर्वाधिक वर्षा का अलर्ट

मध्य प्रदेश के 25 जिलों में अब तक अंदाजन से अत्यधिक वर्षा रिकॉर्ड की जा चुकी हैं। झाबुआ, बुरहानपुर, खरगोन, नरसिंहपुर, सिवनी, निवाड़ी, रतलाम, भिंड, उज्जैन, राजगढ़, धार, अलीराजपुर, बड़वानी, खंडवा, कटनी, छिंदवाड़ा, देवास, श्योपुरकलां, हरदा, बैतूल और अनूपपुर जिले में इस वर्ष एवरेज से सर्वाधिक तीव्र वर्षा की आशंका जताई गई हैं।

MP के इन जिलों में बेहद कम वर्षा के आसार

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के पूर्वी भागों में इस वर्षा एवरेज 4फीसदी कम वर्षा हुई है। इनमें सतना, अशोकनगर, रीवा और सीधी जिले भी सम्मिलित किए गए हैं, जहां इस वर्ष अत्यधिक न्यून वर्षा दर्ज की गई हैं।

MP में अब तक वर्षा का हाल

मौसम कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार अब तक प्रदेश में तक़रीबन 36.75 इंच वर्षा दर्ज की जा चुकी है, जबकि 36.81 होनी चाहिए थी। यानी MP में वर्षा का आंकड़ा 0.2% बेहद न्यून है। नरसिंहपुर जिले में सर्वाधिक लगभग 51 इंच बारिश दर्ज की गई है, जबकि सतना, अशोकनगर, रीवा और सीधी जिलों में बेहद न्यून बारिश हुई है।