Indore : मेदांता हॉस्पिटल के डॉक्टर्स और विशेषज्ञों ने पुलिसकर्मियों को दी CPR की ट्रेनिंग

इंदौर- पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों को शारीरिक रूप से सुदृढ़ बनाने एवं उनके स्वास्थ्य व फिटनेस को ध्यान में रखते हुए, समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों आयोजन किया जा रहा है। इसी के तहत किसी अप्रिय घटना/ दुर्घटना आदि की स्थिति में पीड़ित को समय पर कम से कम प्राथमिक स्तर की चिकित्सा सहायता उपलब्ध हो जाये, इसी को दृष्टिगत रखते हुए, पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर  मकरंद देऊस्कर के निर्देशन में, आज दिनांक 30.09.23 को पलासिया स्थित पुलिस कंट्रोल रूम पर, पुलिसकर्मियों के लिए मेदांता  हॉस्पिटल के सहयोग से, सीपीआर व बेसिक लाइफ सपोर्ट संबंधित एक प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया।
उक्त कार्यशाला में अति. पुलिस आयुक्त (का./व्य.)  मनीष कपूरिया, पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय)  जगदीश डावर एवं अति. पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) सीमा अलावा की विशेष उपस्थिति में, मेदांता हास्पिटल के डॉक्टर एवं विशेषज्ञों की टीम ने पुलिस अधिकारियों/कर्मचारियों को सीपीआर व बेसिक लाइफ सपोर्ट का जीवंत प्रशिक्षण प्रदान किया गया और सभी को अच्छी सेहत के लिए जरूरी टिप्स भी दिए।
उक्त सेमिनार में मेदांता हॉस्पिटल के प्रख्यात कॉर्डियोलॉजिस्ट डॉ. भरत रावत और उनकी पूरी टीम ने किसी दुर्घटना या अप्रिय स्थिति में, हम किस प्रकार पीड़ितों को जल्द से जल्द प्राथमिक स्तर की चिकित्सा सहायता कर सकते है व कैसे हम उनकी जान बचाने में मददगार बन सकते है, इसके लिय सरल तरीके के 6 स्टेप्स के जरिये, डमी पुतले की सहायता से सीपीआर की ट्रेनिंग दी गयी व इस दौरान ध्यान रखने वाली बातों के बारे में भी बताया गया। साथ ही हमे अपने ह्रदय को और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिये किस प्रकार की जीवनशैली अपनाना चाहियें, उसकों ध्यान में रखने वाली बातों से भी अवगत करवाया गया।
पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी स्वंय डमी पुतले के माध्यम से सीपीआर के बेसिक लाईफ सपोर्ट का अभ्यास किया और इससे संबंधित अपनी विभिन्न जिज्ञासाओं को प्रश्नों के माध्यम से पूछा, जिसके बारें में डॉक्टर्स व टीम ने बडे़ ही सरल व रोचक तरीके से उन बातों को समझाया। उक्त प्रशिक्षण कार्यशाला में मेदांता हॉस्पिटल से डॉ. भरत रावत,  आयुष व्यास,  सावन मालवीय एवं उनके स्टाफ सहित रक्षित निरीक्षक  दीपक कुमार पाटिल, सूबेदार निकिता श्रीवास्तव व टीम ने उपस्थित रहकर, उक्त कार्यक्रम के आयोजन एवं संचालन में विशेष सहयोग प्रदान किया।