इंदौर के इतिहास में ‘मुख्यमंत्री शिवराज’ ने लिखा एक नया स्वर्णिम अध्याय… क्योंकि भविष्य के लिए… ये सफर अच्छा है

स्वतंत्र समय, इंदौर/भोपाल

इंदौर ने टेम्पो से अब मेट्रो का सफर तय किया है। यह नई परिवहन क्रांति है जो अमीर और गरीब के बीच की खाई भी पाट देगी। हर वर्ग इसमें सफर कर सकेगा जो कि टूव्हीलर के खर्च से भी सस्ता पड़ेगा। मैं मेट्रो रेल के एमडी से कहना चाहता हूं कि 5 से 6 महीने में ही इसे यात्रियों के साथ चलाना शुरू कर दें। इंदौर से यह मेट्रो पीथमपुर और उज्जैन तक चलेगी। सर्वे चल रहा है। 2028 में आप उज्जैन सिंहस्थ में इंदौर से मेट्रो में बैठकर जाएंगे, यह मेरा संकल्प है। यह बात शनिवार को इंदौर आए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो के ट्रायल रन के दौरान कही। इस मौके पर सीएम ने अगले पांच से छह महीने में ही ट्रायल पूरा कर कमर्शियल ऑपरेशन यानी पैसेंजर के साथ ट्रेन चलाने की बात कही। उन्होंने इंदौर शहर को आसपास के शहरों को मिलाकर मेट्रोपॉलिटन सिटी बनाए जाने की बात भी कही है। इसकी मांग सांसद शंकर लालवानी ने की थी।

पिछली सरकार ने ठंडे बस्ते में डाला

उन्होंने मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ एमडी मनीष सिंह की तारीफ करते हुए बधाई दी कि रिकॉर्ड समय में काम किया और आगे भी तेज गति से काम होगा। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने इसे ठंडे बस्ते में पटक दिया था लेकिन हमने इसे युद्ध स्तर पर इसे शुरू किया। इंदौर में 6.3 किमी का काम 484 दिन में पूरा कर लिया। 18 दिन में ट्रैक का इलेक्ट्रिफिकेशन किया। 5 माह में कोचेस बनवाए। पूरी मेट्रो टीम को बधाई। मैं मनीषसिंह और पूरी टीम को बधाई देता हूं कि बहुत तेजी से काम कर पूरा करने की दिषा में बढ़ा दिया। मेट्रोपोलिटन अथॉरिटी भी बनाई जाएगी। यह मेट्रो 2028 तक इंदौर को उज्जैन से जोड़ेंगे।

सीएम को बताया ड्राइवरलेस चलेगी मेट्रो

ट्रायल रन के दौरान सीएम ड्राइवर केबिन में भी पहुंचे। यहां सीएम को बताया गया कि मेट्रो बिना ड्राइवर के भी चल सकेगी। उन्हें बताया गया कि फिलहाल ड्राइवरलेस ट्रेन के लिए माइंडसेट नहीं बनाया गया है। सीएम ने इस दौरान पूछा कि क्या मेट्रो का हर शहर में ट्रायल रन होता है तो उन्हें बताया कि ट्रायल रन में सेफ्टी फीचर्स के बारे में देखा जाता है इसलिए ट्रायल रन जरूरी है।

सपनों का शहर मेट्रो शहर बना, देश में नंबर वन मप्र

ट्रायल रन के दौरान कोच में बैठे हुए सीएम ने कहा कि अपने सपनों का शहर इंदौर मेट्रो शहर बन गया है। एक तरफ अधोसंरचना का विकास तो दूसरी तरफ जनता का विकास। अधोसंरचना के निर्माण का मामला है। अब देश में नंबर वन मध्यप्रदेश बन गया है। उन्होंने कहा कि मेट्रो से इंदौर मुस्कुराता और खिलखिलाता दिख रहा है।

4000 स्क्वायर फीट हुए रेट, लगभग दोगुना

आईडीए के प्लॉट रेट्स भी सीएम ने इस दौरान पूछे। उन्हें बताया गया कि आज से दो ढाई साल पहले इस रूट पर दो से ढाई हजार स्क्वायर फीट में प्लॉॅट मिल रहे थे और अब इनके रेट 4000 स्क्वॉयर प्रति फीट हो गए हैं। इधर सीएम ने यह भी कहा कि गांधी नगर क्षेत्र में लगी रजिस्ट्री पर रोक अब हटेगी।

उज्जैन जाएगी मेट्रो, यह मेरा संकल्प

मुख्यमंत्री ने कहा कि पीथमपुर और उज्जैन तक भी चलेगी मेट्रो। इसका काम किया जा रहा है। सर्वे का काम चल रहा है। 2028 में आप इंदौर से उज्जैन के सिंहस्थ कुंभ में मेट्रो में बैठकर दर्शन के लिए जाएंगे। यह मेरा संकल्प है।