देश का सबसे बड़ा एयर-शोःसुखोई और तेजस ने त्रिशूल का आकार बनाकर भोजेश्वर महादेव को किया नमन

स्वतंत्र समय, भोपाल

भोपाल। भारतीय वायुसेना ने 91वें स्थापना दिवस पर शनिवार को भोपाल में शौर्य दिखाया। राजधानी के बड़ा तालाब स्थित बोट क्लब पर यह किसी वाटर बॉडी के ऊपर देश का सबसे बड़ा एयर-शो था। इसमें गजराज फॉर्मेशन में रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट आई एल-78 ने दो एम-2000 विमानों में हवा में फ्यूल भरा। दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स ने बड़े तालाब पर पानी से कुछ फीट ही ऊपर पोजिशन होल्ड की। इसी पोजिशन में हेलिकॉप्टर ने राउंड लिए। तेजस ने टॉप स्पीड में हवा में गोते लगाए। इनके गर्जन से आकाश गूंज उठा। 9 सूर्य किरण विमानों ने 6000 फीट की ऊंचाई पर डायमंड शेप बनाया। भोजेश्वर महादेव के सम्मान में एयरक्राफ्ट्स ने प्रदर्शन कर आसमान में त्रिशूल का आकार बनाया। इस रोमांच का साक्षी बनने के लिए वीआईपी रोड, वन विहार से लेकर राजा भोज सेतु तक दर्शकों की भारी भीड़ रही। घरों और होटलों की छतों से लोगों ने शो देखा। एयर शो में सबसे पहले एमआई-17 वी-5 हेलिकॉप्टर्स से आकाश गंगा टीम के 10 सदस्यों ने 8000 फीट की ऊंचाई से बड़े तालाब में पैराशूट से स्काई डाइविंग की। मनुआभान टेकरी से दो चिनूक हेलिकॉप्टर्स के उड़ान भरने के बाद ध्वज फॉर्मेशन में 4 चेतक हेलिकॉप्टर्स उड़े। पृथ्वी फॉर्मेशन में सी-130 जे सुपर हर्कुलस, एएन – 32 विमानों ने भी करतब दिखाए। 5 जगुआर एयरक्राफ्ट्स ने शमशीर फॉर्मेशन बनाया तो सारंग टीम के 4 एचएएच धुव हेलिकॉप्टर्स ने हवा में दिल का शेप बनाया।

जांबाज पायलट पर हमें गर्व: शिवराज

इस बीच सुबह 10.17 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, पत्नी साधना सिंह के साथ एयर-शो देखने पहुंचे। सीएम ने कहा कि जांबाज पायलट के रहते देश पूरी तरह से सुरक्षित है। हमें गर्व है। एयर शो के दौरान टीन शेड टूटा, कई लोग गिरकर घायल: एयर शो के दौरान हादसा हो गया, जहां कमला नेहरू पार्क के पास टीन की शेड पर चढक़र लोग वायु सेना का एयर शो देख रहे थे। अधिक वजन होने के चलते शेड टूट गया और लोग नीचे गिर गए। इस घटना में कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए है। हादसे के बाद अफरा-तफरी का मच गई। यह पूरी घटना कमला पार्क के पास की है।

एयर शो देखने के लिए शहरभर के लोग दोपहिया और चार पहिया वाहन लेकर पहुंचे थे। उन्होंने सडक़ों और आसपास की गलियों में अपने वाहन पार्क कर दिए इससे ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ गई। पुराने शहर से नए शहर तक जाने के लिए घंटों तक वाहन रेंगते रहे। कमला पार्क, वीआईपी रोड, श्यामला हिल्स, केबल स्टे ब्रिज पर सुबह 10.45 बजे से ही वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग चुकी थीं। एयर शो देखने लोगों ने पहले से इन स्थानों पर पहुंचकर अपने वाहनों को पार्क कर दिया था। कारों और बाइकों पर बैठकर एयर शो देखा। इससे सडक़ें जाम हो गई। एयर शो खत्म होने के दो घंटे बाद तक भी बोट क्लब से लेकर वर्धमान पार्क, भारत भवन, खुशबू पार्क की मुख्य सडक़, पॉलिटेक्निक और रेतघाट पर वाहन फंसे रहे। लोग पैदल भी नहीं चल पा रहे थे।