अगले 24 घंटों में प्रदेश के इन 10 जिलों में गरज चमक के साथ होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

प्रदेश में मानसून जल्द ही अलविदा कहने वाला हैं। मगर उससे पूर्व एक बार पुनः प्रदेश में मौसम ने अपना रुख बदल लिया है। इसी के साथ प्रदेश में फिर से वर्षा का सीजन प्रारंभ हो गया है। वहीं कल यानी रविवार एक अक्टूबर को छिंदवाड़ा (Chhindwara), अनूपपुर (Anuppur), सीधी (Sidhi), मंडला, सिंगरौली, डिंडोरी, बालाघाट (Balaghat) जिलों में कम से जोरदार वर्षा देखने को मिली। वहीं रीवा, उमरिया, सतना, जबलपुर, सीधी, शहडोल, नरसिंहपुर, कटनी, पन्ना,सागर, रतलाम, देवास, मंदसौर के जिलों और भोपाल नर्मदापुरम संभाग में गरज चमक और तेज हवाओं समेत हल्की फुल्की वर्षा दर्ज की जा सकती हैं।

वहीं मौसम कार्यालय का कहना है कि प्रदेश में नई मौसम प्रणाली सक्रिय हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप प्रदेश में 2 अक्टूबर तक मौसम की स्थितियां बेकार होने के आसार जताए गए हैं। जबलपुर में सोमवार यानी आज भी मेघों का जमावड़ा देखने को मिलेगा जिसके साथ वर्षा या फिर तूफान की आशंका जताई गई हैं। जहां भोपाल में सोमवार को मेघ डेरा डाले रहेंगे। जिसके साथ उमरिया में भी आज बारिश के संकेत नजर आ रहे हैं। इसी प्रकार सतना में भी आंशिक रूप से मेघ डेरा डाले रहेंगे। मौसम कार्यालय की तरफ से मिली जानकारी के आधार पर रीवा में भी बारिश के संकेत जताए गए हैं। छिंदवाड़ा में भी आकाश में विशेषतौर पर बदरा के काले घने अंधेरे देखने को मिल सकते हैं।

इस दिन होगी मानसून की विदाई

मौसम कार्यालय के मुताबिक आज कई जिलों में कम से कम और धुआंधार से झमाझम वर्षा का अंदेशा जताया गया हैं, तो कहीं मामूली वर्षा के अंदेशे दिखाई दे रहे हैं। हालांकि अब कई जिलों से वर्षा ऋतु की विदा हो गई हैं, तो वहीं कहीं इलाकों में 10 अक्टूबर तक मानसून पूरी तरह से अलविदा कह देगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें इस बार वर्षा की दस्तक भी काफी विलंब के साथ हुई थी। वहीं 24 जून से मानसून फिर से MP में एक्टिव हुआ था जिसके बाद अब 10 अक्टूबर तक ये वापस लौट जाएगा। मौसम कार्यालय की मानें तो MP के मुरैना और श्योपुर जिलो से वर्षा ऋतु कबसे विदा ले चुकी है तो वहीं आगामी दो से तीन दिनों में उज्जैन, ग्वालियर और चंबल संभाग से भी ये समाप्त हो जाएगा।

प्रदेश में वर्षा का अलर्ट जारी

भोपाल मौसम कार्यालय ने चार जिलों में कम से तीव्र वर्षा का अंदेशा जताया हैं। इसके साथ ही दो दर्जन जिलों में वेदर डिपार्टमेंट ने गरज चमक समेत मामूली रिमझिम के आसार जताए हैं।

कहां कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

  • सीधी, सिंगरौली, रीवा, अनूपपुर में मामूली से तीव्र वर्षा का अलर्ट जारी कर दिया गया हैं।
  • वहीं डिंडौरी, सिवनी, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, शहडोल, रीवा, रायसेन, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, कटनी, दमोह, पन्ना, डिंडौरी, बैतूल, खरगोन, नर्मदापुरम, खंडवा, बुरहानपुर में तेज हवाओं समेत गरज चमक के साथ झमाझम वर्षा की चेतावनी जारी कर दी हैं।

पिछले घंटे के मौसम का मिजाज

बीते 24 घंटे में भी प्रदेश के छिटपुट क्षेत्रों में वर्षा का भयावह रूप देखने को मिल सकता हैं। जिससे साफ देखा गया की टेंपरेचर में काफी ज्यादा मात्रा में कमी आई है। वहीं यदि ग्रीष्म और उमस की बात करें तो गुजरे 24 घंटे में सर्वाधिक 33.6 डिग्री और कम से कम 20.4 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रिकॉर्ड किया गया हैं। यही टेंपरेचर अगले 24 घंटे में इसी प्रकार बना रहने का अनुमान जताया गया हैं। इसी के साथ मौसम विभाग की माने तो तपतपाती गर्मी में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा। वर्षा वाले जिलों मे थोड़ा बदलाव जरूर संभव हैं।